निगम क्षेत्र में कूड़े की समस्या विकराल: रविद्र

संवाद सहयोगी पालमपुर पूर्व मंत्री एवं धौलाधार समिति के संरक्षक रविद्र सिंह ने नगर निगम में बि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 07 Jul 2021 09:38 PM (IST) Updated:Wed, 07 Jul 2021 09:38 PM (IST)
निगम क्षेत्र में कूड़े की समस्या विकराल: रविद्र
निगम क्षेत्र में कूड़े की समस्या विकराल: रविद्र

संवाद सहयोगी, पालमपुर : पूर्व मंत्री एवं धौलाधार समिति के संरक्षक रविद्र सिंह ने नगर निगम में बिगड़ी स्वच्छता व्यवस्था का कड़ा संज्ञान लेते हुए कहा कि निगम क्षेत्र में कूड़े कचरे की समस्या विकराल होती जा रही है। सफाई व्यवस्था का हाल बद से बदतर है। उन्होंने पार्षदों से आह्वान किया कि वे इसके निष्पादन को लेकर अपनी जिम्मेवारी को समझें और अपने वार्डों में कचरे के समुचित निष्पादन को आगे आएं।

पत्रकारों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पूर्व की आईमा पंचायत में स्थापित कूड़ा संयंत्र पूरे प्रदेश में कूड़ा निष्पादन को लेकर माडल के रूप में विकसित हुआ था। लेकिन निगम में आने के बाद वर्तमान में यहां पर गारबेज को जलाया जाना कहीं ना कहीं व्यवस्था की नाकामी को दर्शाता है। हालांकि प्रदेश सरकार निगम के कार्य क्षेत्र के कूड़े कचरे के निष्पादन को लेकर प्रयासरत है, स्वच्छता एवं इससे जुड़ी कई स्कीमों को अमलीजामा पहनाया जाना है।

उन्होंने कहा कि यह योजनाएं तभी सिरे चढ़ेंगी जब निगम के पार्षद इन योजनाओं को लागू करने को लेकर प्रयासरत होंगे। शहर की स्वच्छता को लेकर धौलाधार समिति प्रयासरत है, समय समय पर शिविरों के माध्यम से इसकी साफ़-सफ़ाई की व्यवस्था एवं पर्यावरण को लेकर समिति के सदस्य द्वारा जागरुकता अभियान चलाए जाते हैं। इस कार्य में किसी भी प्रकार का सरकारी अनुदान ना लेकर सदस्यों द्वारा ही व्यवस्था की जाती है। समिति का लक्ष्य केवल मात्र सेवा है तथा किसी भी प्रकार की पॉलीटिकल इंटरफ्रेंयस की गुंजाइश नहीं है। उन्होंने कहा कि धौलाधार समिति द्वारा गरीब बेटियों की शादी, यातायात जागरूकता कैंप, नशा निवारण समारोह के साथ साथ कोविड कार्यकाल में आम लोगों को हर प्रकार की सहायता उपलब्ध करवाने के लिए धौलाधार समिति प्रयासरत रही है। शहर में उम्र दराज लोगों को बैठने के लिए लगभग नब्बे बैंच विभिन्न टूरिस्ट स्थानों पर स्थापित किए गए हैं। इस अवसर पर समिति के अध्यक्ष एसके मेहता, वरिष्ठ सलाहकार शांति स्वरूप शर्मा सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी