Vaccination in Malana : सबसे पुराने लोकतांत्रिक गांव मलाणा में सभी को लगा कोरोना का टीका

Vaccination in Malana विश्व के सबसे पुराने लोकतंत्र कहे जाने वाले मलाणा गांव में वैक्सीनेशन पूरी हो गई है। जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से दुर्गम गांव मलाणा में तीन दिन तक विशेष वैक्सीनेशन अभियान चलाया। इसमें गांव में मौजूद सभी 620 लोगों को दूसरी डोज लगा दी गई है।

By Virender KumarEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 08:29 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 08:29 PM (IST)
Vaccination in Malana : सबसे पुराने लोकतांत्रिक गांव मलाणा में सभी को लगा कोरोना का टीका
कुल्लू जिला के मलाणा गांव में वैक्सीनेशन अभियान के दौरान ग्रामीण को कोरोना टीका लगाते कर्मचारी। जागरण

कुल्लू, कमलेश वर्मा।

Vaccination in Malana, विश्व के सबसे पुराने लोकतंत्र कहे जाने वाले मलाणा गांव में वैक्सीनेशन पूरी हो गई है। जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से दुर्गम गांव मलाणा में तीन दिन तक विशेष वैक्सीनेशन अभियान चलाया। इसमें गांव में मौजूद सभी 620 लोगों को दूसरी डोज लगा दी गई है। 330 लोग गांव से बाहर हैं।

गांव में 1015 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगी थी, जिनमें से 65 लोग बाहर के थे। स्वास्थ्य विभाग की ओर से सीएचओ कांता, प्रतिभा व अनु के अलावा स्वास्थ्य कार्यकर्ता (आशा) निरमा देवी लगातार तीन दिन मलाणा गांव में ही ठहरीं और वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को सुनियोजित ढंग से पूरा किया। दो दिन पहले जिला के अति दुर्गम शाक्टी गांव में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन हो गई थी वहीं, अब मलाणा गांव भी पूरी तरह से वैक्सीनेट हो गया है। इन दोनों गांवों में लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाना किसी चुनौती से कम नहीं था। शाक्टी तक 24 किलोमीटर और मलाणा के लिए आठ किलोमीटर का पैदल सफर है।

मलाणा गांव में इस समय मौजूद 620 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगा दी है। 330 लोग गांव से बाहर हैं। यदि वे भी गांव आते हैं तो उन्हें भी दूसरी डोज लगा दी जाएगी।

-सपना शर्मा, उधर, बीएमओ जरी।

जिला के मलाणा व शाक्टी जैसे चुनौतीपूर्ण एवं दुर्गम क्षेत्रों में पहुंचकर सभी लोगों को दूसरी डोज लगाने के लिए स्वास्थ्यकर्मी बधाई के पात्र हैं। जिला स्वास्थ्य विभाग कुल्लू पूरे जिले के लोगों को दूसरी डोज लगाने के लिए लगातार प्रयासरत है।

-डा. सुशील चंद्र, सीएमओ कुल्लू

कुल्लू में एक कोरोना पाजिटिव

जिला कुल्लू में वीरवार को कोरोना के 170 सैंपल लिए गए जिनमें मात्र एक पाजिटिव सामने आया है। इसके अलावा कोई भी कोरोना संक्रमित मरीज स्वस्थ नहीं हुआ है। जिला में अब कोरोना संक्रमित सक्रिय मरीजों का आंकड़ा छह है और अभी तक 9737 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 9571 स्वस्थ हुए हैं जबकि 160 की मौत हुई है। सीएमओ कुल्लू डा. सुशील चंद्र ने बताया कि जिला में कोरोना का एक मामला आया है। शुक्रवार को जिला के 77 स्थानों में वैक्सीन का टीकाकरण होगा।

chat bot
आपका साथी