हर कन्या एवं महिला को मिले विभागीय योजनाओं का लाभ

पोषण अभियान के तहत गठित देहरा ब्लॉक कन्वरजैंस कमेटी सशक्त महिला योजना तथा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत खंड स्तरीय बैठकों की अध्यक्षता करते हुए उपमंडल अधिकारी (नागरिक) देहरा धनबीर ठाकुर ने यह शब्द कहे। बेटियों को स्कॉलरशिप के रूप में 553800 रुपये की राशि उपलब्ध करवाई गई।

By Richa RanaEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 11:58 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 11:58 AM (IST)
हर कन्या एवं महिला को मिले विभागीय योजनाओं का लाभ
पोषण अभियान एवं बेटी है अनमोल योजनाओं के तहत महिलाओं कोमिले लाभ।

देहरा, संवाद सहयोगी। देहरा में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, पोषण अभियान एवं बेटी है अनमोल योजनाओं के तहत सरकार एवं प्रशासन द्वारा किए गए गंभीर प्रयासों से आज सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं। पोषण अभियान के तहत गठित देहरा ब्लॉक कन्वरजैंस कमेटी, सशक्त महिला योजना तथा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत खंड स्तरीय बैठकों की अध्यक्षता करते हुए उपमंडल अधिकारी (नागरिक) देहरा धनबीर ठाकुर ने यह शब्द कहे।

उन्होंने कहा कि इस अभियान के महत्व को देखते हुए जन-जन तक इन योजनाओं का प्रचार-प्रसार होना चाहिए, जिससे कोई भी कन्या या महिला विभागीय योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि बाल विकास परियोजना देहरा खंड में सरकार द्वारा प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना के तहत 499 लाभार्थियों को 24,87,000 रुपये की राशि उपलब्ध करवाई गई है। तथा मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत वर्ष 2021-22 में 81 लाभार्थियों को 40,98,000 रुपये की राशि एवं बेटी है अनमोल योजना के तहत 50 बेटियों को एफडीआर के रूप में 6,00,000 रुपये की राशि तथा 367 बेटियों को स्कॉलरशिप के रूप में 5,53,800 रुपये की राशि उपलब्ध करवाई गई।

उन्होंने बताया कि नई शगुण योजना के तहत बीपीएल परिवारों की 21 बेटियों के विवाह के लिए 6,51,000 रूपये की राशि तथा मदर टेरेसा असहाय मातृ सम्बल योजना के अंतर्गत 357 बेसहारा माताओं तथा 545 बच्चों को लाभांवित करके 15,97,804 रुपये की राशि व्यय की गई। इसके अतिरिक्त विधवा पुनर्विवाह के तहत 04 लाभार्थियों को 2 लाख रूपये की राशि इस वित्तीय वर्ष में अब तक प्रदान की गई। एसडीएम ने बैठक में पोषण अभियान के अन्तर्गत बच्चे के पहले 1000 दिन जिसमें प्रसव के पूर्व एवं पश्चात बच्चे एकी आयु का 2 वर्ष का समय सम्मिलित हैं पर ध्यान केंद्रित करने पर जोर दिया एवं इस बारे विस्तृत चर्चा की गई ताकि पोषण अभियान के लक्ष्यों जैसे बच्चों में बौनेपन की प्रतिशतता में कमी लाना, 15-49 वर्ष की गर्भवती, धात्री महिलाओं तथा किशोरियों व बच्चों में खून की कमी को दूर करना तथा जन्म समय कम वजन के बच्चों की संख्या में कमी लाना, जैसे लक्ष्यों को पूरा किया जा सके।

इस अवसर पर बाल विकास परियोजना अधिकारी देहरा रवि कुमार ने विभाग द्वारा खंड में किए जा रहे सभी कार्यों का ब्योरा रखा। जिनके कुश्ल संचालन हेतु एसडीएम ने उन्हें प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि आम लोगों से जुड़ा होने के कारण महिला एवं बाल विकास विभाग एवं इसके कर्मचारी की भूमिका बहुत अहम है और इसे यह लोग बखूबी निभाते भी हैं। उन्होंने बैठक में सभी विभागों जैसे जल शक्ति विभाग, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, आयूष विभाग तथा खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग, पुलिस विभाग तथा अन्य विभागों को पोषण अभियान के तहत निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने हेतु एक जुट हो कर कार्य करने के निर्देश दिए गए ताकि योजना अनुसार चरणबद्ध तरीके से उक्त लक्ष्यों को पूरा करवाया जा सके।

इस अवसर पर एसडीएएमओ देहरा डॉ. वृजनंदन शर्मा, बाल विकास परियोजना अधिकारी देहरा रवि कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी