11 साल बाद भी इंतकाल के लिए कार्यालयों के चक्कर काट रहा कृष्णदयाल

बिलासपुर जिले के झंडूता विधानसभा क्षेत्र के तहत झमराडिय़ां गांव के एक व्यक्ति को 11 वर्ष बाद भी इंतकाल करवाने के लिए कार्यालय के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। ग्राम पंचायत दसलेहड़ा के गांव झमराडिय़ां के कृष्णदयाल ने 2007 में झंडूता तहसील कार्यालय में तकसीम के लिए आवेदन किया था।

By Virender KumarEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 07:31 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 07:31 PM (IST)
11 साल बाद भी इंतकाल के लिए कार्यालयों के चक्कर काट रहा कृष्णदयाल
11 साल बाद भी इंतकाल के लिए कृष्णदयाल कार्यालयों के चक्कर काट रहा है। जागरण आर्काइव

शाहतलाई, संवाद सहयोगी। बिलासपुर जिले के झंडूता विधानसभा क्षेत्र के तहत झमराडिय़ां गांव के एक व्यक्ति को 11 वर्ष बाद भी इंतकाल करवाने के लिए कार्यालय के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। ग्राम पंचायत दसलेहड़ा के गांव झमराडिय़ां के कृष्णदयाल ने 2007 में झंडूता तहसील कार्यालय में तकसीम के लिए आवेदन किया था। बद्रीनाथ बनाम परसराम के नाम से तीन वर्ष तक चले तकसीम मामले का फैसला दो नवंबर, 2010 को हो गया। उसके पश्चात इस तकसीम के इंतकाल को करवाने के लिए पिछले 11 वर्ष से तहसील कार्यालय व जिलाधिकारी कार्यालयों के चक्कर काट रहा है।

तकसीम के कार्य को निपटाने के लिए सचिव राजस्व विभाग शिमला, जिलाधीश बिलासपुर, जिला राजस्व अधिकारी, एसडीएम झंडूता व तहसीलदार झंडूता को भी रजिस्टर पत्र के माध्यम से इस संबंध में अवगत करवाया था। तकसीम के दखल व इंतकाल के लिए कृष्णदयाल व अन्य हिस्सेदार ने तहसीलदार झंडूता के पास समय रहते आवेदन किया था। आवेदन पर हल्का पटवारी बल्हसीणा व कानूनगो मौके पर आते रहे और मौके पर कार्रवाई करने के स्थान पर आवेदनकर्ता को मौखिक रूप से उपदेश देते रहे कि तकसीम का दखल व इंतकाल अभी नहीं हो सकता है। इसमें अभी कुछ खामियां हैं। इसके पश्चात आवेदनकर्ता ने अक्टूबर 2020 में फिर तहसीलदार झंडूता के पास दखल के लिए आवेदन किया तो हल्का पटवारी ने चौकीदार के माध्यम से 23 अक्टूबर 2020 को सूचना दी कि 12 नवंबर 2020 को हल्का पटवारी व क्षेत्रीय कानूनगो मौके पर दखल देने आ रहे हैं। हल्का पटवारी व क्षेत्रीय कानूनगो ने आवेदनकर्ता को उनके खसरा नंबरों पर ले जाकर दखल दिया।

हल्का पटवारी ने 25 नवंबर 2020 को आवेदनकर्ता व अन्य हिस्सेदारों को सूचना दी कि 27 नंवबर 2020 को तहसीलदार झंडूता बल्हसीणा पटवार सर्किल में दखल देने आ रहे हैं। आवेदनकर्ता व कुछ हिस्सेदार तहसीलदार हाजिर हुए तो उन्होंने कार्रवाई करते हुए आवेदनकर्ता से हस्ताक्षर करवाने के पश्चात कहा कि आज सभी हिस्सेदार मौजूद नहीं है इस लिए आपको अगले माह की तारीख दी जाएगी। इसके पश्चात तहसीलदार झंडूता ने चिस्पानी आदेश निकाल कर सभी हिस्सेदारों को सूचना दी कि 18 दिसंबर, 2020 को पटवार सर्किल बल्हसीणा में उपस्थित होने को कहा गया।

वहीं, जिला राजस्व अधिकारी देवी राम से पिछले दस महीनों से अधूरे इंतकाल के बारे में संपर्क किया तो उन्होंने बताया कि इंतकाल अधूरा नहीं रहना चाहिए था। फिर भी झंडूता तहसीलदार से छानबीन कर ही कह सकते हैं।

chat bot
आपका साथी