स्वस्थ समाज के लिए पूरा हिमाचल एक साथ करेगा सर्वधर्म प्रार्थना

दैनिक जागरण महामारी से जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि और कोरोना से लड़ रहे लोगों के उत्साहवर्धन के लिए 14 जून को दिन के 11 बजे सर्वधर्म प्रार्थना का आयोजन कर रहा है। आग्रह है कि इस दिन तय समय पर आप जहां भी हों बस दो मिनट का समय निकालें।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 09:33 PM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 09:33 PM (IST)
स्वस्थ समाज के लिए पूरा हिमाचल एक साथ करेगा सर्वधर्म प्रार्थना
कोरोना से जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि और कोरोना से लड़ रहे लोगों के उत्साहवर्धन के लिए सर्वधर्म प्रार्थना होगी।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। वैश्विक महामारी ने समाज को कभी न भूलने वाला दंश दिया है। लाखों लोगों ने कोरोना संक्रमण से जान गंवाई है। भारत में भी साढ़े तीन लाख लोगों की मौत हुई है। अब भी लाखों लोग इस संक्रमण का सामना कर रहे हैं। हिमाचल प्रदेश में भी अब तक करीब दो लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि तीन हजार से अधिक लोगों की जान महामारी ले चुकी है। दुखद पहलु यह भी रहा कि कई लोग अपनों का अंतिम संस्कार तक नहीं कर पाए हैं। चाहकर भी अंत्येष्टि में शामिल नहीं हो सके।

लेकिन सलाम जिंदगी कहे बिना बात नहीं बन सकती। हम जीवन के पक्ष में उठते सभी हाथों को सलाम कहना चाहते हैं। महामारी के दौरान कई लोग प्रत्यक्ष तो कई परोक्ष रूप से मदद में जुटे हैं। कोई पीडि़तों के लिए भोजन की व्यवस्था कर रहा है तो कोई दवा व अन्य जरूरतों का पूरा करने में जुटा है। दैनिक जागरण महामारी से जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि और कोरोना से लड़ रहे लोगों के उत्साहवर्धन के लिए 14 जून को दिन के 11 बजे सर्वधर्म प्रार्थना का आयोजन कर रहा है।

आपसे दैनिक जागरण परिवार का आग्रह है कि इस दिन तय समय पर आप जहां भी हों, बस दो मिनट का समय निकालें। घर में हों या कार्यालय में, पैदल चल रहे हैं या वाहन में, सुरक्षित स्थान पर रुकें, दो मिनट के लिए मौन रखें। प्रार्थना उन अपनों को श्रद्धांजलि देने के लिए करें, जिन्हेंं कोरोना ने हमसे छीन लिया और हम कोविड प्रोटोकाल के कारण परिवार को हौसला भी नहीं बंधा पाए। दो मिनट के मौन में उनके लिए भी दिल से दुआ करें, जो कोविड संक्रमण के कारण अस्पतालों में उपचाराधीन हैं।

इस संक्रमण से बचने के लिए हम सभी को कोविड नियमों का पालन करना होगा। दैनिक जागरण ने विचार किया है कि हम सब जहां भी होंगे वहीं पर खड़े होकर सर्वधर्म प्रार्थना में शामिल होकर ऐसे परिवारों को संबल प्रदान कर सकते हैं। हम कहीं भीड़ नहीं एकत्र करेंगे।

समय 14 जून 2021, सोमवार सुबह 11 बजे

- महामारी का शिकार हुए दिवंगतों को दो मिनट मौन रहकर श्रद्धांजलि देंगे

- कोरोना पीडि़तों के स्वास्थ्य की मंगल कामना करेंगे

- कोरोना योद्धाओं को और अधिक ऊर्जा देने के लिए ईष्टदेव से प्रार्थना करेंगे

दर्द तो रहेगा पर हौसला मिलेगा

कोरोना संक्रमण के कारण उत्पन्न स्थितियों के कारण हम अपने जानकारों को श्रद्धांजलि देने से वंचित रह गए। इसकी टीस हमारे दिलों में है, इस सर्वधर्म प्रार्थना के माध्यम से हम अपनों को श्रद्धांजलि देंगे। उनके स्वस्थ होने की कामना करेंगे जिनसे मिलने के लिए चाहकर भी अस्पताल या उनके घर नहीं जा सके। अस्पतालों से लेकर श्मशान तक कोरोना से जंग लड़ रहे हजारों फ्रंटलाइन वर्कर के भीतर ऊर्जा भरने के लिए अपने ईष्टदेव प्रार्थना करेंगे।

प्रार्थना में बनें भागीदार

आइए हम सब मिलकर सर्वधर्म प्रार्थना में भागीदार बनें। क्या गांव-शहर, क्या मंदिर, क्या मस्जिद, गुरुद्वारे हों या चर्च सभी कदमताल करें। पंच, सरपंच, पार्षद, सांसद, विधायक, अधिकारी, कर्मचारी, व्यापारी, कारोबारी, छात्र, अभिभावक, सामाजिक-धार्मिक संगठन, महिला व युवक मंडल व अन्य सभी संस्थाओं से अपील है कि वे इस पुण्य कार्य में शामिल होकर कोरोना पीडि़तों और योद्धाओं के लिए मंगलकामना करें। साथ ही उन लोगों को नमन करें, जिन्हें महामारी ने हमसे छीन लिया।

chat bot
आपका साथी