चंबा में 417 डिफाल्टर उपभोक्ताओं के कटेंगे बिजली कनेक्शन, बोर्ड के फंसे हैं सात लाख 72 हजार

बिजली बोर्ड उपमंडल नंबर-दो चंबा ने 417 डिफाल्टर उपभोक्ताओं के कनेक्शन अस्थायी तौर पर काटने के आदेश जारी कर दिए हैं। बोर्ड ने इसके लिए टीमें फील्ड में भेज दी हैं। अब इन उपभोक्ताओं को पेंङ्क्षडग बिल के अलावा कनेक्शन बहाली के 250 रुपये का अतिरिक्त शुल्क भी देना होगा।

By Virender KumarEdited By: Publish:Thu, 18 Nov 2021 11:15 PM (IST) Updated:Thu, 18 Nov 2021 11:15 PM (IST)
चंबा में 417 डिफाल्टर उपभोक्ताओं के कटेंगे बिजली कनेक्शन, बोर्ड के फंसे हैं सात लाख 72 हजार
चंबा में 417 डिफाल्टर उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन कटेंगे । जागरण आर्काइव

चंबा, जागरण संवाददाता। बिजली बोर्ड उपमंडल नंबर-दो चंबा ने 417 डिफाल्टर उपभोक्ताओं के कनेक्शन अस्थायी तौर पर काटने के आदेश जारी कर दिए हैं। बोर्ड ने इसके लिए टीमें फील्ड में भेज दी हैं। अब इन उपभोक्ताओं को पेंङ्क्षडग बिल के अलावा कनेक्शन बहाली के 250 रुपये का अतिरिक्त शुल्क भी देना होगा।

बिजली बोर्ड ने विभिन्न श्रेणियों के 417 डिफाल्टर उपभोक्ताओं से 7,72,869 रुपये से ज्यादा की राशि वसूल करनी है। बार-बार नोटिस भेजने के बावजूद ये उपभोक्ता बिल जमा करवाने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। बोर्ड ने 10 दिन पूर्व 500 उपभोक्ता को अंतिम चेतावनी नोटिस जारी किया था लेकिन मात्र 83 उपभोक्ताओं ने ही बिल जमा करवाए हैं। बिजली बोर्ड ने दो टूक कहा है कि अस्थायी तौर पर कनेक्शन कटने पर भी ये डिफाल्टर तय समय सीमा में बिल राशि जमा नहीं करवाते हैं तो कनेक्शन स्थायी तौर पर काट दिया जाएगा। इसके बाद कनेक्शन हासिल करने के लिए नए सिरे से आनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए उपभोक्ता को 4000 से 5000 रुपये का अतिरिक्त शुल्क देना होगा।

बोर्ड द्वारा बिजली बिल जमा करवाने के बावत बार-बार आदेश जारी करने के बाद भी उपभोक्ताओं ने बिल जमा करवाने मे कोई रूची नही दिया रहे है। जिस कारण अब बोर्ड को कड़ी कार्रवाई करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। बोर्ड ने 417 उपभोक्ताओं के अस्थाई तोर पर कनेक्शन काटने के आदेश दिए है। अगर बावजूद इसके समय पर बिजली बिल का भुगतान नही किया जाता है तो बिजली बोर्ड स्थाई कनेक्शन काटने के आदेश जारी कर देगा। जिसकी जिम्मेबारी उपभोक्ता की होगी।

अजय कुमार,सहायक अभियंता बिजली बोर्ड उपमंडल नंबर-दो

430 डिफाल्टरों के कनेक्शन काटने की तैयारी

बिजली बोर्ड चंबा के मंडल-एक के सहायक अभियंता राज ङ्क्षसह ने बताया कि बोर्ड ने 430 डिफाल्टर उपभोक्ताओं को बिल जमा न करवाने पर अंतिम नोटिस जारी किए थे जिसका समय अब पूरा हो चुका है। अब बोर्ड सूची बनाने मे जुटा है कि किन उपभोक्ताओं ने बिल जमा करवाया है और कितनों ने अब तक भुगतान नहीं किया है। लिहाजा बोर्ड बिल न जमा करवाने वालों की एक सूची तैयार कर कार्रवाई करने लिए टीम भी बना रहा है ताकि समय पर उचित कार्रवाई की जा सके। इन उपभोक्ताओं ने लंबे समय से बिल जमा नहीं करवाए हैं। नोटिस में कहा था कि अगर 15 दिन में भुगतान नहीं किया तो बिजली कनेक्शन काट दिए जाएंगे। बिजली बोर्ड ने इन उपभोक्ताओं को कई बार बिल जमा करवाने के निर्देश दिए थे लेकिन कुछ को छोड़कर अन्यों ने सुनवाई नहीं की। ऐसे उपभोक्ताओं से 32,44,000 रुपये वसूलने हैं।

chat bot
आपका साथी