आज के दौर में शिक्षा ही सबसे बड़ा हथियार : कैप्टन संजय

कैप्टन संजय पराशर ने कहा है कि आज के दौर में शिक्षा ही सबसे बड़ा हथियार है। लग गांव में तीसरे और नारी-घाटी चौथे कंप्यूटर व इंग्लिश लर्निंग सेंटर के उद्घाटन अवसर पर पराशर ने कहा कि विद्यार्थियों को दिन-रात मेहनत करने की आवश्यकता है।

By Neeraj Kumar AzadEdited By: Publish:Fri, 19 Nov 2021 04:31 PM (IST) Updated:Fri, 19 Nov 2021 04:31 PM (IST)
आज के दौर में शिक्षा ही सबसे बड़ा हथियार : कैप्टन संजय
लग गांव में कंप्यूटर व इंग्लिश लर्निंग सेंटर का उद्घाटन किया गया। जागरण

संवाद सूत्र, डाडा सीबा। कैप्टन संजय पराशर ने कहा है कि आज के दौर में शिक्षा ही सबसे बड़ा हथियार है। शिक्षा से ही समाज में क्रांति लाई जा सकती है। शुक्रवार को जसवां-परागपुर के लग गांव में तीसरे और नारी-घाटी चौथे कंप्यूटर व इंग्लिश लर्निंग सेंटर के उद्घाटन अवसर पर पराशर ने कहा कि प्रतियोगिता के जमाने में विद्यार्थियों को दिन-रात मेहनत करने की आवश्यकता है। यह भी सच है कि मेहनती बच्चे हर क्षेत्र में आगे बढ़ जाते हैं और मुकाम हासिल कर लेते हैं। क्षेत्र के दूरदराज के गांवों में भी प्रतिभा की कमी नहीं है, लेकिन सही मार्गदर्शन व उचित मंच न मिलने से ग्रामीण युवा खुद को साबित नहीं कर पाते हैं। इसी के मद्देनजर उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में कंप्यूटर व इंग्लिश लर्निंग सेंटर खोलने का निर्णय लिया। इन केंद्रों में कंप्यूटर व अंग्रेजी के ज्ञान के अलावा शिक्षक बच्चों को सांस्कृतिक व आध्यात्मिक विषयों का पाठ भी पढ़ाएंगे। साथ में गांव की महिलाएं भी निश्शुल्क कंप्यूटर सीख सकती हैैं। इन केद्रों में युवा वर्ग रोजगार से संबंधित फार्म यहां आकर भर सकते हैं। निकट भविष्य में इन केंद्रों में योग की कक्षाएं भी लगाई जाएंगी।

पराशर ने कहा कि विद्यार्थियों को हर क्षेत्र में अपडेट रखना बेहद जरूरी है। सामान्य ज्ञान बढ़ाने के लिए समाचार पत्र को रोजाना पढऩा एक बेहतरीन माध्यम है। इसलिए लग व नारी-घाटी में विद्यार्थियों व गांववासियों के लिए प्रमुख ङ्क्षहदी व अंग्रेजी के समाचार पत्र भी उपलब्ध रहेंगे। पराशर ने कहा कि आज के समय में प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होना बड़ी चुनौती है। रोजगार के अवसर कम होते जा रहे हैं और हर वर्ष बेरोजगारों का आंकड़ा बढ़ रहा है। ऐसे में विद्यार्थियों को अपनी रुचि के विषयों का चयन करना होगा। साथ में जीवन का लक्ष्य भी निर्धारित करना होगा। आधुनिक दौर में अध्ययन के लिए इंटरनेट भी अच्छा माध्यम है और डिजीटल लर्निंग की आदत भी विद्यार्थियों को डालनी होगी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उन्होंने निर्णय लिया है कि लग के लर्निंग सेंटर के सकारात्मक परिणाम रहते हैं तो इस केंद्र में फोटोकापी मशीन की सुविधा भी विद्यार्थियों को निश्शुल्क प्रदान की जाएगी।

उन्होंने कहा कि शिक्षा व रोजगार के लिए वह 12 प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहे हैं। इस वर्ष पांच सौ युवाओं को रोजगार प्रदान करना उनका लक्ष्य है और अब तक चार सौ से ज्यादा युवाओं को नौकरी प्रदान कर चुके हैं। बेटियों की शिक्षा पर फोकस करते हुए संजय ने कहा कि अगर समाज में सुधार लाना है व देश को प्रगति के पथ पर आगे बढ़ाना है तो लड़कियों की शिक्षा बेहद जरूरी है। कार्यक्रम में लग पंचायत के प्रधान देवराज ने कहा कि वह पराशर की सेाच को सलाम करते हैं जो विद्यार्थियों को उनके घर-द्वार पर निश्शुल्क कंप्यूटर व अंग्रेजी की शिक्षा प्रदान कर रहे हैं। सामाजिक सरोकारों को निभाने में भी कैप्टन संजय का कोई सानी नहीं है। प्रधान देवराज व पंचायत की वार्ड पंचों धर्म ङ्क्षसह, रीना कुमारी व ललिता ने भी कंप्यूटर व इंग्लिश लर्निंग सेंटर लग पंचायत में खोलने के लिए संजय पराशर का आभार जताया। जसवां-परागपुर क्षेत्र के मेहड़ा और कटोह टिक्कर में भी संजय ऐसे केंद्र खोल चुके हैं, जहां 120 से ज्यादा विद्यार्थी अध्यनरत हैं।

chat bot
आपका साथी