हिमाचल: अवैध खनन के मामलों की ईडी करेगी जांच, बीस आरोपितों ने जुटा ली करोड़ों की संपत्ति

Himachal Pradesh Mining Mafia हिमाचल प्रदेश के ऊना के संबंधित अवैध खनन के तीन मामलों की जांच अब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) करेगी। प्रदेश पुलिस की डीजीपी की अध्यक्षता में गठित एंटी मनी लांड्रिंग सेल ने यह सूचना ईडी के साथ साझा की है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 08:45 AM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 08:45 AM (IST)
हिमाचल: अवैध खनन के मामलों की ईडी करेगी जांच, बीस आरोपितों ने जुटा ली करोड़ों की संपत्ति
हिमाचल प्रदेश के ऊना के संबंधित अवैध खनन के तीन मामलों की जांच अब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) करेगी।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Himachal Pradesh Mining Mafia, हिमाचल प्रदेश के ऊना के संबंधित अवैध खनन के तीन मामलों की जांच अब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) करेगी। प्रदेश पुलिस की डीजीपी की अध्यक्षता में गठित एंटी मनी लांड्रिंग सेल ने यह सूचना ईडी के साथ साझा की है। इसके अनुसार 20 आरोपितों की तीन करोड़ की संपत्ति पर अगली कानूनी कार्रवाई केंद्रीय जांच एजेंसी करेगी। वह यह संपत्ति अटैच कर सकती है। पुलिस जांच में आरोपितों का आपराधिक गठजोड़ साबित हुआ है। इस कारण इसे संगठित अपराध माना है। एंटी मनी लाड्रिंग सेल संगठित अपराधों से प्रभावी ढंग से निपट रहा है।

एनडीपीएस के कई मामलों में कड़ी कार्रवाई की गई है। पहले पुलिस ने जांच की, इसके बाद तस्करों पर और कानूनी शिकंजा कसने के लिए ईडी को लिखा गया। अब अवैध खनन मामले में ऐसा हुआ है। इसमें पुलिस ने खनन माफिया पर कड़ी कार्रवाई की।

ऊना में खनन एवं खनिज अधिनियम एक्ट के तहत 3 मामलों की गहनता से जांच की। अब अगली कानूनी कार्रवाई के लिए मामला प्रवर्तन निदेशालय को सौंपा हैं। राज्य पुलिस मुख्यालय ने इस बारे में जानकारी दी है। इसमें कहा है कि हिमाचल पुलिस प्राकृतिक संसाधनों का अवैज्ञानिक एवं अवैध दोहन नहीं होने देगी। अवैध कार्य करने वालों के खिलाफ कानूनन कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी