धर्मशाला में लोगों ने महसूस किए गए भूकंप के झटके

धर्मशाला में रात को भूकंप के दो झटके महसूस किए गए। हालांकि अभी तक इस भूकंप से किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है। लेकिन रात को अाए इन भूकंप के झटकों से लोगों की नींद जरूर खुल गई।

By Richa RanaEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 08:10 AM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 08:10 AM (IST)
धर्मशाला में लोगों ने महसूस किए गए भूकंप के झटके
धर्मशाला में रात को भूकंप के दो झटके महसूस किए गए।

धर्मशाला, जेएनएन। धर्मशाला में रात को भूकंप के दो झटके महसूस किए गए। हालांकि अभी तक इस भूकंप से किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है। लेकिन रात को अाए इन भूकंप के झटकों से लोगों की नींद जरूर खुल गई।

पहला भूकंप का झटका मध्यरात्रि के बाद 3:03 पर व दूसरा 3:18 बजे लोगों ने महसूस किया। इस अंतराल में हुए दो भूकंप के झटकों से कोई जान माल का नुकसान तो नहीं हुअा। लेकिन अप्रैल माह में भूकंप का यह पहला झटका है। इससे पहले इस वर्ष जनवरी में नौ जनवरी को भूकंप का झटका हुअा जिसकी रिएक्टर पैमाने पर तीव्रता 3.4 थी, 28 जनवरी को भी धर्मशाला में भूकंप के झटके महसूस किए गए जिसकी तीव्रता 2.8 थी। इसी तरह से 28 मार्च को भी भूकंप के झटके महसूस हुए थे। लेकिन रिएक्टर पैमाने पर तीव्रता कम थी। एेसे अब अप्रैल माह में दो झटके महसूस किए गए हैं, इनकी तीव्रता भी कम थी। लेकिन भूकंप से दहशत का माहौल जरूर बन जाता है।

भूकंप की दृष्टि से धर्मशाला जोन है संवेदनशील

भूकंप की दृष्टि से धर्मशाला जोन संवेदनशील है। यहां पर वर्ष 1905 में बड़ा विनाशकारी भूकंप अाया था। उस वक्त अावादी कम होने के बावजूद हजारों लोगों की जाने चली गई थी अौर कुछ लोग जिंदा बचे थे जो घर से बेघर हो गए थे हर जगह तबाही का मंजर था। इस लिए यहां के लोग भूकंप को लेकर सहम जाते हैं। उस समय अाबादी कम थी, लेकिन अाज के दौर में अाबादी व बहुमंजिला ईमारतें भी अधिक हैं, इस लिए धर्मशाला ज्यादा संवेदनशील है।

chat bot
आपका साथी