ऊना में अधिकारियों के लिए इ-आफिस प्रशिक्षण कार्यशाला का हुआ आयोजन

प्रदेश सरकार ने सरकारी कार्यालयों की फाइलों को आनलाइन करने के निर्देश दिए हैं जिसके लिए कार्यालयों के अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। यह जानकारी शनिवार को एडीसी डा. अमित शर्मा ने इ-आफिस प्रशिक्षण कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए दी।

By Richa RanaEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 03:15 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 03:15 PM (IST)
ऊना  में अधिकारियों के लिए इ-आफिस प्रशिक्षण कार्यशाला का हुआ आयोजन
सरकारी कार्यालयों के अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।

ऊना, जागरण संवाददाता। प्रदेश सरकार ने सरकारी कार्यालयों की फाइलों को आनलाइन करने के निर्देश दिए हैं, जिसके लिए कार्यालयों के अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। यह जानकारी शनिवार को एडीसी डा. अमित शर्मा ने इ-आफिस प्रशिक्षण कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने बताया कि इ-आफिस द्वारा आनलाइन फाइलें बनाई जाएंगी।

पिछले दो-तीन साल की फाइलों को स्कैन कर इ- आफिस वेबपोर्टल पर डाला जाएगा। पुरानी फाइलें आर्काइव्य में रखी जाएंगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश सचिवालय और विभागीय कार्यालयों में अब तक 50 फीसदी लाइव फाइलें स्कैन हो चुकी है। डा. अमित शर्मा कहा कि ई-ऑफिस से सरकारी कार्य सुगम होंगे तथा वीपीएन से फाइलों को कहीं भी खोला जा सकेगा, जिससे सरकार कार्यों में तेजी आएगी।

उन्होंने कहा कि आनलाइन फाइलों पर डिजिटल हस्ताक्षर होंगे, जिससे कामकाज में पारदर्शिता रहेगी। फाइलों को रोके जाने की स्थिति में अधिकारियों को ठोस कारण दर्ज करना होगा। उन्होंने बताया कि कोविड जैसी महामारी की परिस्थितियों में भी वर्क फ्राम होम से कर्मचारी व अधिकारी काम कर सकते हैं। कार्यक्रम में डीआईटी शिमला से आईटी प्रबंधक नरेंद्र कुमार ने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को ई-आफिस बारे प्रशिक्षण देने के साथ ही इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर ई-जिला प्रबंधक डीआईटी ऊना साहिल शर्मा समेत कई अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी