ग्रामीणों ने सतर्कता से रोके कोरोना वायरस के कदम, धर्मशाला की इस पंचायत का एक भी व्यक्ति नहीं हुआ संक्रमित

Andrad Panchayat कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के लगातार मामले बढ़ने से हर कोई भयभीत है। बावजूद इसके लोग बेपरवाह बाजारों में बिना मास्क और नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए घूम रहे हैं। खासकर विवाह शादियों में कोविड 19 के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sat, 01 May 2021 02:05 PM (IST) Updated:Sat, 01 May 2021 02:05 PM (IST)
ग्रामीणों ने सतर्कता से रोके कोरोना वायरस के कदम, धर्मशाला की इस पंचायत का एक भी व्यक्ति नहीं हुआ संक्रमित
धर्मशाला ब्लॉक की नवगठित पंचायत अंदराड़ के लोगों ने कोरोना को अपने गाव में पांव नहीं पसारने दिए।

योल, सुरेश कौशल। Andrad Panchayat, कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के लगातार मामले बढ़ने से हर कोई भयभीत है। बावजूद इसके लोग बेपरवाह बाजारों में बिना मास्क और नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए घूम रहे हैं। खासकर विवाह शादियों में कोविड 19 के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। वैसे तो‌ कोई भी इस बीमारी की चपेट में आ सकता है और इस महामारी से बचाव के लिए सरकार और प्रशासन की तरफ से युद्ध स्तर पर प्रचार तथा प्रसार किया जा रहा है। वावजूद इसके शहरों में ही नहीं आजकल गांवों में भी कई लोग कोविड नियमों का उल्लंघन करके खुद ही नहीं दूसरों को‌ भी खतरे में डाल रहे हैं। लेकिन इनमें से कुछ गांव ऐसे भी हैं जहां लोग पूरी सतर्कता से कोविड नियमों का पालन कर रहे हैं।

ऐसा ही एक अनुकरणीय उदाहरण धर्मशाला ब्लॉक की नवगठित पंचायत अंदराड़ से मिलता है। पांच वार्डों की लगभग 2250 आबादी है। अब तक यहां के लोगों ने कोरोना को अपने गाव में पांव नहीं पसारने दिए। ऐसा नहीं है कि इस पंचायत के लोग बाहर नहीं जाते, लेकिन उन्होंने नियमों को इस तरह से आत्मसात कर रखा है कि अब तक कोई मामला इस पंचायत से नहीं आया है।

धर्मशाला-पालमपुर रोड पर टंग से तीन किलोमीटर की दूरी पर स्थित धौलाधार की तलहटी का एक छोटा सा गांव है। कृषि बाहुल्य क्षेत्र है। आलम यह है कि लोगों के  स्वास्थ्य की भी जांच हुई, लेकिन अभी तक किसी भी व्यक्ति के कोरोना संक्रमित होने का मामला सामने नहीं आया है। जन प्रतिनिधियों के अनुसार प्रशासन के साथ शुरू से ही लोगों को जागरूक करने का अभियान छेड़े हुए हैं।

पंचायत प्रधान शालिनी देवी ने बताया कि प्रशासन और सभी बड़े अधिकारियों के समय-समय पर जो भी आदेश मिले, उन्हें सभी जन प्रतिनिधियों ने लोगों तक पहुंचाया। इसमें यहां के लोगों का भी पूरा सहयोग मिला है। लोग स्वयं भी कोविड नियमों की पालना करने में कोई कौताही नहीं कर रहे हैं। यही बजह है कि आज तक कोरोना इस गांव को नही छू पाया।

वहीं मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा डा. गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि बहुत खुशी की बात है कि इस पंचायत में ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है। पंचायत प्रतिनिधि ऐसा पक्ष रख रहे हैं। भविष्य में भी यहां के लोग एहतियात बरतें ओर कोरोना से बचे रहें।

chat bot
आपका साथी