बिलिंग में जल्द उपलब्ध होगा पेयजल

संवाद सहयोगी बैजनाथ पैराग्लाइडिग के लिए विश्व प्रसिद्ध बिलिग घाटी में जल्द पेयजल समस्या का समाधान होगा। बिलिग में दो दशक से पेयजल का स्थायी समाधान नहीं हो पाया है। यहां पैराग्लाइडिग प्रतियोगिता के दौरान राजगुंधा की ओर से अस्थायी रूप से पेयजल का प्रबंध किया जाता था लेकिन बर्फबारी और बरसात के कारण पेयजल लाइनें टूट जाती थीं। ऐसे में अब जल शक्ति विभाग ने यहां पेयजल समस्या के स्थायी समाधान के लिए पहल शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 02:37 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 02:37 AM (IST)
बिलिंग में जल्द उपलब्ध होगा पेयजल
बिलिंग में जल्द उपलब्ध होगा पेयजल

संवाद सहयोगी, बैजनाथ : पैराग्लाइडिग के लिए विश्व प्रसिद्ध बिलिग घाटी में जल्द पेयजल समस्या का समाधान होगा। बिलिग में दो दशक से पेयजल का स्थायी समाधान नहीं हो पाया है। यहां पैराग्लाइडिग प्रतियोगिता के दौरान राजगुंधा की ओर से अस्थायी रूप से पेयजल का प्रबंध किया जाता था लेकिन बर्फबारी और बरसात के कारण पेयजल लाइनें टूट जाती थीं। ऐसे में अब जल शक्ति विभाग ने यहां पेयजल समस्या के स्थायी समाधान के लिए पहल शुरू कर दी है। इसके तहत बिलिग टेक ऑफ साइट में करीब डेढ़ लाख लीटर क्षमता के पेयजल भंडारण टैंक का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। इस पेयजल योजना के लिए बिलिग रोड के समीप एक नाले से पानी उठाया जाएगा। इसके बाद बिलिग के टाप में बन रहे पानी के टैंक से बिलिग टेक आफ साइट में पेयजल उपलब्ध करवाया जाएगा। यह पहला मौका है जब यहां पेयजल समस्या के स्थायी समाधान के लिए कदम उठाया गया है।

..

बिलिग में पेयजल योजना से हमें कोई एतराज नहीं है लेकिन हम इस बात का विरोध कर रहे हैं कि इस पेयजल योजना के लिए उस स्रोत से पानी न लिया जाए, जहां से बीड़, चौगान क्षेत्र को पानी की सप्लाई होती है। इस संदर्भ में हम जल्द विभाग के अधिकारियों से बात करेंगे।

- सुरेश ठाकुर, पंचायत प्रधान, बीड़।

.

इस योजना को दो महीने में पूरा करने का लक्ष्य रखा है। इस योजना के बनने से बिलिग में पेयजल समस्या का स्थायी हल होगा। जिस स्रोत से पानी लिया जाएगा, वहां पानी की कोई कमी नहीं है। बिलिग पेयजल योजना के लिए काफी कम पानी वहां से उठाया जाएगा। इससे कोई गांव प्रभावित नहीं होगा और निचले क्षेत्र की पेयजल सप्लाई को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।

- संजय ठाकुर, अधिशासी अभियंता, जल शक्ति विभाग, पालमपुर।

..

बड़ा भंगाल में आज हेलीकाप्टर से पहुंचाए जाएंगे सोलर पैनल

संवाद सहयोगी, बैजनाथ : जिला कांगड़ा के अति दुर्गम बड़ा भंगाल के लिए रविवार को पालमपुर से हेलीकाप्टर की उड़ान होगी। हेलीकाप्टर के माध्यम से बड़ा भंगाल में बिजली का प्रबंध करने के लिए सोलर पैनल भेजे जाएंगे। इसमें बिजली विभाग के इंजीनियरों सहित प्रशासनिक अधिकारी व अन्य टीम रवाना होगी। बड़ा भंगाल पंचायत के प्रधान मनसा राम भंगालिया ने बताया कि हेलीकाप्टर रविवार सुबह पालमपुर से उड़ान भरेगा। इसमें कुछ सोलर पैनल बड़ा भंगाल ले जाए जाएंगे। उन्हें वहां स्थापित किया जाएगा ताकि बड़ा भंगाल में बिजली का कुछ प्रबंध हो पाए। बड़ा भंगाल में करीब बिजली की समस्या कई सालों चली हुई है। इससे पहले वहां एक छोटा हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट स्थापित किया गया था। लेकिन उसकी टरबाइन में कोई तकनीकी खराबी आ गई थी। इसे अभी तक दूर नहीं किया जा सका है। बड़ा भंगाल के पंचायत प्रधान ने बताया कि जब तक टरबाइन ठीक नहीं हो जाती। तब तक सोलर पैनल के माध्यम से वहां बिजली का प्रबंध किया जाएगा। हेलीकाप्टर सुबह 9 बजे बड़ा भंगाल के लिए रवाना होगा।

chat bot
आपका साथी