स्मार्ट सिटी धर्मशाला में व्यर्थ बह रहा पेयजल, लीकेज को बंद करने के लिए बोरी और कपड़ों का सहारा

Smart City Dharamshala स्मार्ट सिटी धर्मशाला में अगर दो दिन पानी की अापूर्ति बाधित हो जाए तो हाहाकार मच जाता है। लेकिन जब पेयजल को व्यर्थ न गंवाने की बात अाती है तो जिम्मेदारी से पीछे हटते हैं।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Sat, 12 Dec 2020 09:29 AM (IST) Updated:Sat, 12 Dec 2020 09:29 AM (IST)
स्मार्ट सिटी धर्मशाला में व्यर्थ बह रहा पेयजल, लीकेज को बंद करने के लिए बोरी और कपड़ों का सहारा
स्मार्ट सिटी धर्मशाला में अगर दो दिन पानी की अापूर्ति बाधित हो जाए तो हाहाकार मच जाता है।

धर्मशाला, नीरज व्यास। स्मार्ट सिटी धर्मशाला में सभी लोगों को शुद्ध पेयजल मिले, इसका पूरा ख्याल जलशक्ति विभाग रख रहा है। अगर दो दिन पानी की अापूर्ति बाधित हो जाए तो हाहाकार मच जाता है। लेकिन जब पेयजल को व्यर्थ न गंवाने की बात अाती है तो अपनी जिम्मेदारी निभाने से सभी पीछे हटते हैं। जी हां इन दिनों धर्मशाला शहर में कुछ एेसा ही हो रहा है। कई स्थानों पर पेयजल पाइपों से लीक हो रहा है, लेकिन इन पाइपों की लीकेज को बंद करने के बजाय उन्हें कपड़े, बोरी या पत्थर से ढक दिया जा रहा है। जिस कारण पाइप से छूटने वाला फव्वारा तो रुक जा रहा है पर पानी व्यर्थ में नालियों में बह रहा है। जिसका कोई भी उपयोग नहीं हो पा रहा है।

दूरदराज के जलस्रोतों से लाया जा रहा पानी

दूरदराज के जलस्रोतों से पेयजल को पहले ट्रीटमेंट प्लांट तक लाया जाता है, उसके बाद उन्हें भंडारण टैंकों में भेजा जाता है भंडारण टैंकों में जाने के बाद पेयजल को लोगों को वितरित किया जाता है, ताकि लोगों को नल के माध्यम से उनके घरद्वार पर शुद्ध पेयजल मिल सके। लेकिन पानी जब पानी लीकेज होने लगे तो इस बारे में गंभीरता से कदम उठाने की अावश्यकता है।

क्या कहते हैं अधिकारी

जलशक्ति विभाग के अधिशाषी अभियंता सरवन ठाकुर ने बताया कर्मचारियों को पेयजल लीकेज रोकने के निर्देश दिए हैं। यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि सभी को पेयजल मिले। पानी की पाइपों में कहीं पर भी लीकेज हो तो उसे तुरंत दूर किया जाए। पानी व्यर्थ नहीं बहना चाहिए। इसकी पड़ताल करेंगे।

chat bot
आपका साथी