कोरोना से लड़ने के लिए गिलोय व हल्दी बढ़ाएगी इम्यूनिटी, जड़ी-बूटियाें का काढ़ा भी जरूरी

Dr Suggestions On Coronavirus वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से बचे रहने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में भी आयुर्वेद काफी मददगार साबित हो सकता है। गिलोय हल्दी अदरक तुलसी दालचीनी सहित प्राकृतिक जड़ी बूटियों से कोरोना से लड़ने की क्षमता मिलेगी।

Rajesh Kumar SharmaWed, 23 Jun 2021 07:12 AM (IST)
रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में भी आयुर्वेद काफी मददगार साबित हो सकता है

शिमला, जेएनएन। Dr Suggestions On Coronavirus, वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से बचे रहने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में भी आयुर्वेद काफी मददगार साबित हो सकता है। गिलोय, हल्दी, अदरक, तुलसी, दालचीनी सहित प्राकृतिक जड़ी बूटियों से कोरोना से लड़ने की क्षमता मिलेगी। उपमंडलीय आयुर्वेदिक अधिकारी रामपुर डॉ. दिनेश का कहना है महामारी से बचने के लिए इन सब जड़ी बूटियों का काढ़ा इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। रोजाना काढ़े का सेवन करें। सुबह और शाम गर्म पानी जरूर पीएं। रात को गरारे करके सोएं। दूध में छुटकी भर हल्दी डालकर पीएं।

कोरोना वायरस फेफड़े में पहुंचने पर पूरे शरीर में तेजी से फैलता है। इसे फेफड़े में पहुंचने से रोकने के लिए मास्क पहनना जरूरी है। रोजाना मास्क पहनें। साथ ही घर से बाहर निकलने से पहले नाक में घर पर उपलब्ध सरसों या तिल के तेल की दो बूंदे डालें। इससे नाक में चिकनाहट बनी रहेगी और संक्रमण के कण चिकनाहट में चिपक जाएंगे और गले से फेफड़े तक नहीं पहुंच पाएंगे। बुजुर्गों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अश्वगंधा चूर्ण का सेवन करवाएं। मौजूदा समय में बच्चे कोरेाना के कारण घर पर हैं तो उन्हें खाद्य वस्तुएं या घरेलू सामान के लिए बाजार न भेजें।

लोग लापरवाह, बाजार में टूट रहे कोविड नियम

ऊना। प्रदेश सरकार ने सभी के हितों को ध्यान में रखते हुए करोना कफ्र्यू में राहत देकर अब दुकानों के समय को बढ़ाते हुए बेशक पूरे बाजार को खोला दिया है। बावजूद इसके लोग कोविड नियमों को पूरी तरह से भूलने लगे हैं। चाहे बाजार हो, बिजली के बिल जमा कराने की बात हो या बैंकों में कार्य कराने को लेकर सभी जगह पर कोविड नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है। कई जगह पर दुकानदार भी अब कोविड नियमों की पालना को लेकर अधिक रुचि नहीं दिखा रहे। आलम यह हो गया है कि दुकानों के बाहर ग्राहकों की भीड़ होने के बावजूद काफी लोग मास्क नहीं पहनते। इन दिनों जिस तरह का माहौल बाजार में देखने को मिल रहा है उसको देखकर लग रहा है कि पुलिस प्रशासन ने कोरोना के मामले कम होने के कारण लोगों को उनके हवाले ही छोड़ दिया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.