कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच मन और दिमांग को शांत रखना बेहद जरूरी, जानिए विशेषज्ञों की राय

Dr Suggestions On Coronavirus कोरोना वायरस ने मानसिक तौर पर भी लोगों पर असर डाला है। आइजीएमसी शिमला के मेडिसिन विभाग विशेषज्ञ डा. संजय महाजन ने कह प्रदेशभर में रोजाना सैकड़ों केस आ रहे हैं। ऐसे में मन और दिमाग को शांत रखना बेहद जरूरी हो गया है

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 01:52 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 01:52 PM (IST)
कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच मन और दिमांग को शांत रखना बेहद जरूरी, जानिए विशेषज्ञों की राय
कोरोना वायरस ने मानसिक तौर पर भी लोगों पर असर डाला है।

शिमला, जेएनएन। Dr Suggestions On Coronavirus, कोरोना वायरस ने मानसिक तौर पर भी लोगों पर असर डाला है। आइजीएमसी शिमला के मेडिसिन विभाग विशेषज्ञ डा. संजय महाजन ने कह प्रदेशभर में रोजाना सैकड़ों केस आ रहे हैं। ऐसे में मन और दिमाग को शांत रखना बेहद जरूरी हो गया है, क्योंकि परेशान दिमाग के साथ न ही खुद को संभाला जा सकता है और न ही स्वास्थ्य को। लोग अगर सावधानी बरत रहे हैं तो चिंता की जरूरत नहीं है। ज्यादा चिंता सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है और इसका असर इम्युनिटी और मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है। अगर नाक बहना, सूखी खांसी, तेज बुखार जैसे लक्षण नजर आते हैं तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र जाकर टेस्ट जरूर करवा लें।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जगह-जगह टेस्ट करवाने की सुविधा दी जा रही है। अगर लोग कोरोना से सतर्कता बरतते हुए अपनी सेहत का ध्यान रखेंगे तो वे संक्रमण से खुद के साथ परिवार के सदस्यों को भी बचा सकते हैं। बेहद जरूरी हो तभी घर से बाहर निकलें। सार्वजनिक स्थानों में आवाजाही करते समय मास्क और उचित शारीरिक दूरी के नियम का पालन करें। ऐसा करके कोरोना संक्रमण की चपेट में आने से बचा जा सकता है। प्रदेश संक्रमण के मामले अभी थमने का नाम नहीं ले रहे हैं व मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है।

यह भी पढ़ें: अस्‍पताल देरी से जाने और लक्षणों की अनदेखी के कारण गंभीर हालत में पहुंच रहे मरीज, जानिए विशेषज्ञों की राय

यह भी पढ़ें: कोरोना को हराने लगा हौसला, हिमाचल में कर्फ्यू के दौरान स्‍वस्‍थ होने की दर 75.50 फीसद हुई, देखिए आंकड़े

यह भी पढ़ें: कांगड़ा में मां की मृत्यु के पांच दिन बाद कोरोना ने बेटे की भी ले ली जान, टांडा मेडिकल कॉलेज में तोड़ा दम

chat bot
आपका साथी