कोरोना के लक्षण न छुपाएं तुरंत टेस्ट करवाएं, अग्रणी स्टेज में संक्रमण नियंत्रित करना बेहद मुश्किल, जानिए डॉक्टर की सलाह

Dr Suggestions on Coronavirus खांसी जुकाम बुखार सांस की परेशानी जैसी लक्षण नजर आ रहे हों तो तुरंत डाक्टरी परामर्श लें। कोरोना का संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है। इसलिए जरूरी है समय रहते एहतियात बरतना। यह कहना है जिला निगरानी अधिकारी डॉ. राकेश भारद्वाज का।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 06:12 AM (IST) Updated:Sun, 02 May 2021 07:39 AM (IST)
कोरोना के लक्षण न छुपाएं तुरंत टेस्ट करवाएं, अग्रणी स्टेज में संक्रमण नियंत्रित करना बेहद मुश्किल, जानिए डॉक्टर की सलाह
खांसी, जुकाम, बुखार, सांस की परेशानी जैसी लक्षण नजर आ रहे हों तो तुरंत डाक्टरी परामर्श लें।

शिमला, जागरण संवाददाता। Dr Suggestions on Coronavirus, खांसी, जुकाम, बुखार, सांस की परेशानी जैसी लक्षण नजर आ रहे हों तो तुरंत डाक्टरी परामर्श लें। कोरोना का संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है। इसलिए जरूरी है समय रहते एहतियात बरतना। यह कहना है जिला निगरानी अधिकारी डॉ. राकेश भारद्वाज का। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में दाखिल जो कोरोना पाजिटिव मरीज गंभीर अवस्था में जा रहे हैं, इसका मुख्य कारण देरी से अस्पताल में कोरोना की जांच करवाना है। कोरोना का सामुदायिक फैलाव हो चुका है, इसलिए साधारण दिखने वाला जुकाम, खांसी और सांस की दिक्कत बड़ी परेशानी को न्यौता दे रहे हैं। कोरोना संक्रमण अग्रणी स्टेजिज में पहुंचने पर नियंत्रण में लाना बेहद मुश्किल हो रहा है।

ज्यादा परेशानी, बीपी, शुगर, ब्लड प्रेशर, कैंसर, हृदयरोगियों सहित अन्य लंबी बीमारियों वाले कोरोना पाजिटिव मरीजों को आ रही है। इनमें इन बीमारियों के साथ कोरोना संक्रमण होने पर जान का खतरा बढ़ रहा है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कोरोना के लक्षण नजर आने पर सबसे पहले खुद को घर पर आसोलेट कर लें, नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र जाकर या ऑनलाइन ओपीडी के माध्यम से डाक्टर से इस बारे में बात करें। लोगों को सरकार की ओर से हर एक दिशा निर्देश को यथावत पालन करना चाहिए। संक्रमण हाथ के माध्यम से नाक, मुंह और आंखों के जरिए शरीर में प्रवेश करता है।

कार्यक्षेत्र में काम करने व अन्य आवश्यक काम करने के लिए घर से बाहर निकलें तो सार्वजनिक स्थलों पर यहां वहां हाथ न लगाएं। हाथों को बार-बार साबुन पानी से धोते रहें। दिन में बार-बार हाथ धोने की आदत को रूटीन बना लें। हाथ की सफाई सही प्रकार से करें। साबुन पानी से पूरे हाथ को मलते हुए झाग बनाएं। कम से कम 20 सेकेंड तक हाथ धोने की प्रक्रिया को जारी रखें। हाथ धोने की प्रक्रिया को नजरअंदाज न करें। 95 फीसद तक यह प्रक्रिया संक्रमण को अंदर घुसने से रोकेगा।

chat bot
आपका साथी