कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आखिर क्यों जरूरी है मास्क और शारीरिक दूरी, डॉक्टर से जानिए कैसे फैलता है वायरस

Dr Suggestion on Coronavirus कोरोना संक्रमण से बचाव का सबसे सरल और सुरक्षित तरीका मास्क लगाना और शारीरिक दूरी का पालन करना है। यह कहना है आइजीएमसी के मेडिसिन स्टोर इंचार्ज एसोसिएट प्रो. व डॉक्टर राहुल गुप्ता ने। उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर चल रही है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 06:15 AM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 07:34 AM (IST)
कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आखिर क्यों जरूरी है मास्क और शारीरिक दूरी, डॉक्टर से जानिए कैसे फैलता है वायरस
कोरोना संक्रमण से बचाव का सबसे सरल और सुरक्षित तरीका मास्क लगाना और शारीरिक दूरी का पालन करना है।

शिमला, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण से बचाव का सबसे सरल और सुरक्षित तरीका मास्क लगाना और शारीरिक दूरी का पालन करना है। यह कहना है आइजीएमसी के मेडिसिन स्टोर इंचार्ज एसोसिएट प्रो. व डॉक्टर राहुल गुप्ता ने। उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर चल रही है। ऐसे में लोगों को पहले से ज्यादा एहतिहात बरतने की जरूरत है। वैक्सीन लगवाने के साथ सावधानी बरतने में समझदारी है। वैक्सीन लगने से शरीर में इम्यूनिटी बढ़ती है और मरीज गंभीर स्थिति में जाने से बचता है। साबुन से बीच-बीच में हाथ धोते रहना जरूरी है। जब भी कोई व्यक्ति बात करता है, खांसता है, छींकता है, तो छोटी-छोटी बूंदे मुंह या नाक से बाहर निकलती हैं। इन बूंदों को एरोसोल कहा जाता है, जिसके साथ वायरस भी बाहर आता है।

यह भी पढ़ें: मंडी में खड़े ट्रक से टकराई कार दो भाइयों की मौत, एयरफोर्स में तैनात बड़े भाई को छोड़ने जा रहा था छोटा

यह भी पढ़ें: 15 दिन पहले पंजाब में शादी समारोह से लौटे कोरोना संक्रमित 45 वर्षीय व्यक्ति की जवाली अस्पताल में मौत

यदि वह व्यक्ति कोरोना संक्रमित है, तो कोरोना वायरस बाहर निकल कर दूसरे व्यक्ति तक पहुंच जाता है। इसलिए शारीरिक दूरी बनाने की बात कही जाती है। कोरोना वायरस में पहले बुखार होता है, इसके बाद सूखी खांसी होती है और फिर एक हफ्ते बाद सांस लेने में परेशानी होने लगती है। छोटे बच्चों, उम्रदराज़ लोगों और जिन लोगों को पहले से ही कोई बीमारी है जैसे अस्थमा, मधुमेह, दिल की बीमारी उनके मामले में कोरोना का गंभीर हो सकता है।

यह भी पढ़ें: नेरचौक मेडिकल कॉलेज में बेड फुल, कोरोना मरीजों को लेकर पहुंची एंबुलेंस तीन घंटे तक खड़ी रहीं, पढ़ें खबर

यह भी पढ़ें: यहां पीएम केयर से मिले 30 वेंटिलेटर सात माह बाद भी इंस्टाल नहीं कर पाया स्वास्थ्य विभाग व मेडिकल कॉलेज प्रबंधन

यह भी पढ़ें: हिमाचल में कोरोना से मरने वालों में 65 फीसद पुरुष, 90 प्रतिशत की आयु 45 वर्ष से अधिक, देखिए आंकड़ा

chat bot
आपका साथी