हिमाचल में खिलाडिय़ों की डाइट मनी दोगुनी, सुविधाएं भी बढ़ेंगी, जानें अब क्या होगी डाइट मनी

प्रदेश सरकार स्कूलों में खिलाडिय़ों की प्रतिभा को निखारेगी। इसके लिए सरकार स्कूल स्तर पर खिलाडिय़ों को मूलभूत सुविधाएं बढ़ाने जा रही है। शिक्षा विभाग ने खिलाडिय़ों की डाइट मनी को दोगुना कर इसकी शुरुआत कर दी है। प्रारंभिक शिक्षा विभाग की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 09:43 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 09:43 PM (IST)
हिमाचल में खिलाडिय़ों की डाइट मनी दोगुनी, सुविधाएं भी बढ़ेंगी, जानें अब क्या होगी डाइट मनी
हिमाचल में खिलाड़ियों की डाइट मनी बढञा दी है। प्रतीकात्मक

शिमला, जागरण संवाददाता । प्रदेश सरकार स्कूलों में खिलाडिय़ों की प्रतिभा को निखारेगी। इसके लिए सरकार स्कूल स्तर पर खिलाडिय़ों को मूलभूत सुविधाएं बढ़ाने जा रही है। शिक्षा विभाग ने खिलाडिय़ों की डाइट मनी को दोगुना कर इसकी शुरुआत कर दी है। प्रारंभिक शिक्षा विभाग की ओर से इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसके तहत शैक्षणिक सत्र 2021-22 में खंड व जिलास्तर पर आयोजित की जाने वाली खेलकूद प्रतियोगिताओं में डाइट मनी को दोगुना कर दिया है। अब तक पहली से पांचवीं कक्षा तक के खिलाडिय़ों को 50 रुपये डाइट मनी मिलती थी। इसे बढ़ाकर 100 रुपये किया गया है। छठी से आठवीं तक के खिलाडिय़ों की डाइट मनी 60 रुपये प्रति दिन से बढ़ाकर 120 रुपये प्रतिदिन की गई है। स्कूल स्तर पर होने वाले खेलकूद प्रतियोगिता के दौरान छात्रों को अब पौष्टिक भोजन मिल सकेगा।

-------

अब तक नाकाफी थी डाइट मनी

अब तक 50 और 60 रुपये डाइट मनी मिलती थी, जो नाकाफी थी। स्कूलों की इन प्रतिभाओं को पौष्टिक भोजन नहीं मिल पाता था। कई बार ग्रामीणों के सहयोग से धाम लगानी पड़ती थी। डाइट मनी बढ़ाने की घोषणा शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने भी एक कार्यक्रम में की थी। अब विभाग ने इस घोषणा को लागू कर दिया है। बता दें कि हर साल स्कूलस्तर पर खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। कोरोना काल में यह प्रतियोगिताएं नहीं हो पाई हैं। स्थिति सामान्य होने के बाद दोबारा से इसे शुरू कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी