जलसंकट पर जून तक के लिए आपात प्लान तैयार, सवा दो महीने होगी पानी की राशनिंग, पहले से कम होगी सप्लाई

जल शक्ति विभाग ने जल संकट से निपटने के लिए जून तक का आपात प्लान तैयार कर लिया है।

Water Crisis हिमाचल प्रदेश के जल शक्ति विभाग ने जल संकट से निपटने के लिए जून तक का आपात प्लान तैयार कर लिया है। इसे सरकार के पास भेज दिया है। इसके तहत सवा दो महीने तक पानी राशनिंग होगी। ऐसा सूखाग्रस्त क्षेत्रों में किया जाएगा।

Rajesh Kumar SharmaWed, 21 Apr 2021 12:21 PM (IST)

शिमला, राज्य ब्यूरो। Water Crisis, हिमाचल प्रदेश के जल शक्ति विभाग ने जल संकट से निपटने के लिए जून तक का आपात प्लान तैयार कर लिया है। इसे सरकार के पास भेज दिया है। इसके तहत सवा दो महीने तक पानी राशनिंग होगी। ऐसा सूखाग्रस्त क्षेत्रों में किया जाएगा। इसके तहत पेयजल की सप्लाई पहले से कम समय के लिए होगी। यह क्षेत्रावार लागू होगा। इस पर कई क्षेत्रों में अमल शुरू हो गया हैं। जहां पहले दो घंटे पानी आता था, वहां इसे आधा या अधिकतम एक घंटे किया जाएगा। रोजाना की बजाय तीसरे और पांचवें दिन पानी मिल पाएगा। सूखे से प्रभावित 1100 से अधिक योजनाओं को दूसरी योजनाओं से इंटरलिंक्‍ड किया जा रहा है। इसके लिए सरकार से अतिरिक्त बजट मांगा गया था। इसमें से बजट प्राप्त भी हो गया है।

बारिश से मिलेगी राहत

अगले दो दिनों में प्रदेश में बारिश होने की संभावना है। कुछ इलाकों में मंगलवार को भी बारिश हुई है। इससे विभाग को राहत मिलेगी। अगर आसमान से पानी कम बरसता है तो विभाग की चुनौती बढ़ जाएगी। पानी की समस्या वाले इलाकों में टैंकरों के जरिये पानी मुहैया करवाया जाएगा। इसके बारे में सरकार ने विभाग ने सूचना मांगी थी। यह सूचना भी सरकार को भेज दी गई है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.