धर्मशाला के प्रभात ठाकुर ने तैयार किया ड्रोन, कई कंपनियों को पीछे छोड़ टाप-30 में पाई जगह

Dharamshala Prabhat Thakur Make Drone ड्रोन बनाना कोई बच्चों का खेल नहीं है। लेकिन कांगड़ा जिला के घरोह के युवा प्रभात ठाकुर ने यह कर दिखाया है। देश में ड्रोन तकनीक को ज्यादा विकसित करने के लिए प्रयास हो रहे हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Thu, 09 Sep 2021 07:12 AM (IST) Updated:Thu, 09 Sep 2021 08:00 AM (IST)
धर्मशाला के प्रभात ठाकुर ने तैयार किया ड्रोन, कई कंपनियों को पीछे छोड़ टाप-30 में पाई जगह
कांगड़ा जिला के घरोह के युवा प्रभात ठाकुर ने ड्रोन बनाया है।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। Dharamshala Prabhat Thakur Make Drone, ड्रोन बनाना कोई बच्चों का खेल नहीं है। लेकिन कांगड़ा जिला के घरोह के युवा प्रभात ठाकुर ने यह कर दिखाया है। देश में ड्रोन तकनीक को ज्यादा विकसित करने के लिए प्रयास हो रहे हैं। सरकार के इलेक्ट्रानिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की स्वदेशी माइक्रो प्रोसेसर चैलेंज प्रतियोगिता आयोजित हो रही है। प्रतिभा को खोजने के लिए होने वाली इस प्रतियोगिता का उद्देश्य सुरक्षित और सस्ता ड्रोन निर्मित करना है।

प्रदेश के सबसे बड़े जिला कांगड़ा के धर्मशाला घरोह के रहने वाले प्रभात ठाकुर ने छह हजार कंपनियों को पीछे छोड़ते हुए टाप- 30 में जगह बना ली है। तकनीकी क्षेत्र में यह बहुत ही गौरवांवित करने वाले पल हैं, जब घरोह, धर्मशाला, जिला कांगड़ा के युवक ने टॉप 30 में जगह बना ली है। सरकार ने उन्हें चार लाख रुपये इनाम के तौर पर भी दिए हैं।

प्रभात ठाकुर ने बताया कि उनका लक्ष्य टाप टेन में जगह बनाना है। प्रभात ने बताया कि वह बिना रिमोट से चलने वाला ड्रोन भी बना चुके हैं। यह ड्रोन गूगल मैप की मदद से स्थान का पता लगाकर वहां दवाएं या जरूरी सामान पहुंचा सकेगा। स्वदेशी प्रोसेसर शक्ति के जरिये सुरक्षित और सस्ते ड्रोन बनाने की परियोजना पर कार्य कर रहे हैं। ड्रोन को लेकर देश की विदेशों पर निर्भरता कम करना उनका उद्देश्य है, इसलिए इसी दिशा में काम कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: BSNL Internet Plan: बीएसएनएल एफटीटीएच से दे रहा उपभोक्‍ताओं काे हाई स्‍पीड इंटरनेट सेवा, जानिए

यह भी पढ़ें: 15 मिनट में घर से ही कर सकते हैं नेत्रदान, आंखों की रोशनी बेहतर रखने के लिए विशेषज्ञों ने दिया फार्मूला

chat bot
आपका साथी