Dharamshala Stadium: क्रिकेट स्‍टेडियम धर्मशाला में लौटेगी रौनक, भारत और श्रीलंका के बीच होगा टी-20 मैच

Dharamshala Cricket Stadium Match दुनिया के खूबसूरत क्रिकेट स्‍टेडियमों में शुमार एचपीसीए के धर्मशाला स्थित मैदान में फ‍िर से रौनक लौटेगी। 15 मार्च को भारत व श्रीलंका के बीच टी 20 मैच खेला जाएगा। भारत और श्रीलंका के बीच तीन टी-20 मैच की सीरीज खेली जाएगी।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 12:24 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 12:24 PM (IST)
Dharamshala Stadium: क्रिकेट स्‍टेडियम धर्मशाला में लौटेगी रौनक, भारत और श्रीलंका के बीच होगा टी-20 मैच
दुनिया के खूबसूरत क्रिकेट स्‍टेडियमों में शुमार एचपीसीए के धर्मशाला स्थित मैदान में फ‍िर से रौनक लौटेगी।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। Dharamshala Cricket Stadium Match, दुनिया के खूबसूरत क्रिकेट स्‍टेडियमों में शुमार एचपीसीए के धर्मशाला स्थित मैदान में फ‍िर से रौनक लौटेगी। 15 मार्च को भारत व श्रीलंका के बीच टी 20 मैच खेला जाएगा। भारत और श्रीलंका के बीच तीन टी-20 मैच की सीरीज खेली जाएगी। सीरीज का दूसरा मैच धर्मशाला में होना प्रस्‍तावित हुआ है। भारतीय क्रिकट कंट्रोल बोर्ड शीर्ष परिषद की हुई बैठक में प्रस्तावित घरेलू अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम में एक मैच धर्मशाला के हिस्से भी आया है। खेल नगरी धर्मशाला में लंबे समय से गायब रही रौनक फिर से लौटेगी।

कोविड-19 महामारी के चलते कोई भी मैच पिछले साल यहां पर नहीं हो सका। चौके-छक्कों की गूंज व क्रिकेट प्रेमियों से गुलजार रहने वाले इस स्टेडियम ने कोरोना महामारी के कारण कोई बड़ा मैच न हो पाने से दर्शकों का सूखा देखा है। अब नए प्रस्तावित मैचों की घोषणा हुई है और हिमाचल को एक मैच मिलने से किक्रेट प्रेमी काफी उत्साहित हैं।

27 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है स्टेडियम में

धौलाधार पहाड़‍ियों के साथ स्थि‍त धर्मशाला स्‍टेडियम में 27 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है। इस खूबसूरत स्टेडियम में मैच को देखने का क्रिकेट प्रेमियों में खासा क्रेज रहता है। स्टेडियम की खूबसरती खिलाड़ियों व क्रिकेट प्रेमियों को आकर्षित करती है। इस स्टेडियम को दुनिया के खूबसूरत स्टेडियमों में गिना जाता है। इस स्टेडियम की स्थापना 2003 में हुई थी। इस मैदान में रणजी ट्राफी और आइपीएल के भी मैच खेले गए हैं। इसके अलावा अंतरराष्‍ट्रीय वनडे व टी-20 मैच भी खेले गए हैं।

मैच बढ़ा देता है कारोबार

जब जब धर्मशाला में मैच हुआ तो पर्यटन उद्योग को गति मिली है। यहां न केवल होटल रेस्तरां, बल्कि ढाबे, दुकानें व टैक्सी व्यवसाय को भी गति मिली है। होटल व्यवाय को बढ़ाने के लिए लोग यहां पर क्रिकेट मैच के आयोजन को काफी अच्छा मानते हैं। अकसर ज्यादातर मैच उस समय में आते हैं जब पर्यटन कारोबार का आफ सीजन होता है। लेकिन होटल व्यवसाय के आफ सीजन में भी मैचों के कारण ज्यादा लोग उमड़ते हैं। जिससे होटल व्यवसाय को गति मिलती रही है।

क्रिकेट स्टेडियम को निहारते हैं पर्यटक

पर्यटक अभी भी मैदान को निहारने के लिए धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम पहुंचते हैं। मैक्लोडगंज में आने वाले पर्यटक, परमपावन दलाई लामा टेंपल, भागसूनाग मंदिर, डल झील, नड्डी, खनियारा, कुनाल पत्थरी मंदिर आदि स्थानों पर जाने के साथ-साथ क्रिकेट स्टेडियम को निहारने के लिए जरूर पहुंचते हैं।

chat bot
आपका साथी