कछुआ चाल चल रहा ढांगूमाजरा एयरपोर्ट लिंक रोड का निर्माण कार्य

ढांगूमाजरा गांव को जाने वाली सड़क का निर्माण कार्य बेहद धीमी गति से चल रहा है। गांववासियों ने बताया कि पिछले साल बरसात में मौसम माजरा गांव को जाने वाली सड़क का एक बड़ा हिस्सा बाढ़ की चपेट में आने से तेज बहाव से बह गया था।

By Richa RanaEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 01:12 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 01:12 PM (IST)
कछुआ चाल चल रहा ढांगूमाजरा एयरपोर्ट लिंक रोड का निर्माण कार्य
ढांगूमाजरा गांव को जाने वाली सड़क का निर्माण कार्य बेहद धीमी गति से चल रहा है।

ढांगूपीर, दिनेश पंडित। ढांगूमाजरा गांव को जाने वाली सड़क का निर्माण कार्य बेहद धीमी गति से चल रहा है। जिससे ग्रामीण बेहद परेशान हैं माजरा गांववासियों पम्मा, करनेल सिंह, नेशी गुलेरिया, राजू, अंग्रेज सिंह, रजत, बब्बू, सुरेंद्र सिंह, सोनू, सर्वजीत कटोच, रजिंद्र अंडोतरा, दलजीत नरूला आदि ने बताया कि पिछले साल बरसात में मौसम माजरा गांव को जाने वाली सड़क का एक बड़ा हिस्सा बाढ़ की चपेट में आने से चक्की दरिया के तेज बहाव से बह गया था।

उस वक्त स्थानीय विधायिका रीता धीमान तथा प्रशासनिक अधिकारियों की तरफ से तत्परता दिखाते हुए इस सड़क के रिपेयर करने के लिए तुरंत टेंडर लगा दिया गया था तथा युद्ध स्तर पर इस सड़क का निर्माण कार्य करवाना भी शुरू कर दिया था किन्तु अब लगभग एक साल बीत जाने के बाद भी सड़क का निर्माण कार्य पूरा नहीं हो पाया है।

जिससे गांव माजरा को जाने वाले ग्रामीणों को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है अब जबकि दोबारा बरसात का मौसम आने को है परंतु विभाग की तरफ से अभी भी सड़क का निर्माण कार्य पूरा नहीं किया गया है जिससे ग्रामीणों के चेहरे पर अभी से चिंता की लकीरें दिखाई देनी शुरू हो गई है क्योंकि माजरा गांव को जाने के लिए एकमात्र यही सड़क मार्ग है इस सड़क के बह जाने से माजरा गांव का संपर्क पठानकोट तथा समस्त हिमाचल राज्य से लगभग कट जाता है टोल टैक्स वेरियर पर वसूली बदस्तूर जारी है।

यहां यह बात भी प्रशासन अथवा विभाग से छुपी नहीं है कि उक्त क्षतिग्रस्त मार्ग पर टोल टैक्स बैरियर भी स्थापित है यहां पर एयरपोर्ट को जाने वाली टैक्सी क्रेशरों पर जाने वाले ट्रैक्टर ट्राली ट्रक गाड़ियों से टोल की वसूली निरंतर जारी है परंतु जब उक्त टोल टैक्स वसूली करने वालों से यह बात कही जाती है कि आप टोल के पैसे लेने के तभी हकदार हैं जब सड़क का निर्माण कार्य पूरा हो जाए तो टोल पर काम करने वाले ठेकेदार के करिंदे लड़ाई झगड़ा करते हैं तथा मारपीट करने पर भी उतारू हो जाते हैं सिविल एयरपोर्ट को जाने का एकमात्र रास्ता भी यही है यहां भी बात उल्लेखनीय है कि उक्त सड़क माजरा गांव के साथ लगते सिविल एयरपोर्ट को भी पठानकोट से जोड़ती है।

यहां पाया गया कि कुछ जगह पर केवल 8-फीट ही सड़क की चौड़ाई बची हुई है तथा केवल एक  एक तरफ से  ही ट्रैफिक आ जा सकती है एयरपोर्ट जाने वाले व्यापारी सैलानी आदि जान जोखिम में डालकर उक्त सड़क से ही गुजरते हैं सड़क की हालत को देखकर यह प्रतीत होता है उक्त स्थल पर किसी भी समय कोई बड़ा हादसा घटित हो सकता है क्या प्रशासन कोई बड़ा हादसा होने का इंतजार कर रहा है ग्रामीणों ने कहा कि विभाग उक्त मार्ग को जल्द से जल्द तैयार करवाए ताकि आने वाले समय में गांववासियों को इस समस्या से निजात मिल सके।

यह बोले अधिशाषी अभियंता

अधिशाषी अभियंता लोकनिर्माण विभाग इंदौरा के अधिकारी अरुण वशिष्ठ से जब ढांगूमाजरा लिंक के रुके हुए विकास कार्य के लिए पूछा गया तो उन्होंने कहा कि बहुत ही जल्दी फिलिंग का कार्य शुरू कर दिया जाएगा और इस फिलिंग का  टैंडर लगभग 25लाख रुपये में हुआ है।

chat bot
आपका साथी