कोरोना की बंदिशों में ढील मिली तो शक्तिपीठों में श्रद्धालु भी बढ़े और चढ़ावा भी, चामुंडा देवी में 25 लाख अर्पित

Himachal Temple शारदीय नवरात्र के दौरान श्री चामुंडा नंदिकेश्वर धाम मंदिर में इस बार 25 लाख 16 हजार 314 रुपये का चढ़ावा दर्ज किया गया। इसके अलावा सोना 19 ग्राम तथा चांदी एक किलो‌ 081 ग्राम मां के चरणों में अर्पित हुआ।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 08:14 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 08:14 AM (IST)
कोरोना की बंदिशों में ढील मिली तो शक्तिपीठों में श्रद्धालु भी बढ़े और चढ़ावा भी, चामुंडा देवी में 25 लाख अर्पित
श्री चामुंडा नंदिकेश्वर धाम मंदिर में इस बार 25 लाख 16 हजार 314 रुपये का चढ़ावा दर्ज किया गया।

योल, सुरेश कौशल। Himachal Temple, शारदीय नवरात्र के दौरान श्री चामुंडा नंदिकेश्वर धाम मंदिर में इस बार 25 लाख 16 हजार 314 रुपये का चढ़ावा दर्ज किया गया। इसके अलावा सोना 19 ग्राम तथा चांदी एक किलो‌ 081 ग्राम मां के चरणों में अर्पित हुआ। पिछले साल शरद नवरात्र की तुलना में इस साल करीब 14 लाख चढ़ावा अधिक दर्ज हुआ। पिछले साल यानी 2020 के दौरान श्री चामुंडा नंदिकेश्वर धाम में कुल मिलाकर 11 लाख 42 हजार 534 रुपये का चढ़ावा मां के चरणों में अर्पित हुआ था। वहीं सोना 63 ग्राम 520 मिली ग्राम दर्ज किया गया। वहीं चांदी का चढ़ावा एक किलो 140 ग्राम रहा था।

छह अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक चलने वाले इन शारदीय नवरात्र के दौरान 40 हजार के करीब श्रद्धालु मां के दर नतमस्तक हुए। पिछले साल यह आंकड़ा आधे से भी कम आंका गया था। इसकी वजह यह भी रही कि पिछले साल‌ कोरोना महामारी का संकट ज्‍यादा था। इस बार श्रद्धालुओं को नियमों के साथ कुछ राहत दी गई, जिस कारण इस बार शक्तिपीठों में नवरात्र के दौरान खूब जयकारे सुनाई दिए व खूब रौनक रही।

वहीं मंदिर अधिकारी अपूर्व शर्मा ने बताया नवमी को आस्था के सैलाब में काफी वृद्धि रही। यह चढ़ावा मंदिर में होने वाले सभी स्रोतों से दर्ज किया गया है।

बीते वर्ष की बात करें तो कोरोना महामारी के दौरान कई तरह की बंदिशें थी, जिसके चलते मंदिरों में श्रद्धालु नहीं आ पा रहे थे और मंदिरों के द्वार भी श्रद्धालुओं के लिए बंद थे। ऐसे में सिर्फ आनलाइन चढ़ावा ही श्रद्धालु दे रहे थे। लेकिन अब जब कोरोना महामारी का कुछ प्रभाव कम हुआ तो भक्त मां के दरबार पहुंचे और उन्होंने मां को श्रद्धा से कुछ राशि व सोना चांदी भेंट की है।

chat bot
आपका साथी