Lockdown: मनरेगा से पटरी पर लौटी समृद्धि की गाड़ी, गांव में लौटी रौनक

कोरोना वायरस महामारी के कारण घोषित कफ्र्यू से जिंदगी ठहर सी गई थी। कामकाज न होने से लोग चिंतित थे लेकिन अब मनरेगा ने जिंदगी को पटरी पर लाना शुरू कर दिया है।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Mon, 25 May 2020 11:14 AM (IST) Updated:Mon, 25 May 2020 11:14 AM (IST)
Lockdown: मनरेगा से पटरी पर लौटी समृद्धि की गाड़ी, गांव में लौटी रौनक
Lockdown: मनरेगा से पटरी पर लौटी समृद्धि की गाड़ी, गांव में लौटी रौनक

सुरेश कौशल। कोरोना वायरस महामारी के कारण घोषित कफ्र्यू से जिंदगी ठहर सी गई थी। कामकाज न होने से लोग चिंतित थे लेकिन अब मनरेगा ने जिंदगी को पटरी पर लाना शुरू कर दिया है। तंगरोटी पंचायत में अब मनरेगा कार्य शुरू हो चुके हैं और लोग कृषि कार्यों के साथ-साथ सरकार की ओर से जारी दिशानिर्देशों का पालन भी कर रहे हैं। पंचायत प्रतिनिधियों ने भी लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया है। प्रधान अजय कुमार, वार्डपंच संदीप शर्मा व सोनू घर-घर जाकर लोगों को मास्क बांटने के साथ-होम क्वारंटाइन किए लोगों पर नजर भी रख रहे हैं।

दैनिक जागरण ने रविवार को पंचायत के वार्ड सात का दौरा किया तो लोग सड़क किनारे कूहल के लिए रेत-बजरी ढोने में व्यस्त थे। साथ ही गांववासी अन्य राज्यों के मजदूरों को भी कृषि कार्यों के माध्यम से रोजी-रोटी मुहैया करवाने का भी प्रयास कर रहे हैं। पंचायत को स्वच्छ करने के लिए रिशु वालिया, सचिन कौशल, तीशु, समीर व विपिन वालिया छिड़काव में जुटे थे। वार्डपंच भी स्थानीय लोगों को सुरक्षा के उपायों का पालन करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। पंचायत के सात वार्डों में तीन हजार के करीब आबादी है। गांव में 30 लोगों को क्वारंटाइन किया है।

लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए पंचायत हर तरह से सहयोग कर रही है। जरूरतमंदों की मदद की जा रही है। पंचायत की मदद से लोगों को हर सूविधा मुहैया करवाने का प्रयास किया जा रहा है। -सुमना देवी, वार्डपंच।

पंचायत में जरूरतमंदों को रोजगार दिलाने का कार्य प्राथमिकता पर किया जा रहा है। कोरोना वायरस से बचने के लिए सरकार के निर्देशों का पालन किया जा रहा है। -अजय कुमार,  पंचायत प्रधान।

chat bot
आपका साथी