सर्वश्रेष्ठ विभाग सम्मान व कुलपति उत्कृष्टता सम्मान देगा कृषि विवि

हिमाचल प्रदेश चौधरी सरवण कुमार कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर ने दो पुरस्कारों की घोषणा की है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 04 Jul 2021 04:00 AM (IST) Updated:Sun, 04 Jul 2021 04:00 AM (IST)
सर्वश्रेष्ठ विभाग सम्मान व कुलपति
उत्कृष्टता सम्मान देगा कृषि विवि
सर्वश्रेष्ठ विभाग सम्मान व कुलपति उत्कृष्टता सम्मान देगा कृषि विवि

संवाद सहयोगी, पालमपुर : हिमाचल प्रदेश चौधरी सरवण कुमार कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर ने सर्वश्रेष्ठ विभाग सम्मान व करियर में शुरुआती उत्कृष्ट अनुसंधान के लिए कुलपति उत्कृष्टता सम्मान देने का निर्णय लिया है। डा. जीसी नेगी पशु चिकित्सा व पशुविज्ञान महाविद्यालय के सभी 18 विभागों व विज्ञानियों की सप्ताह भर हुई समीक्षा के बाद कुलपति प्रो. एचके चौधरी ने दो पुरस्कारों की घोषणा की।

विश्वविद्यालय के युवा विज्ञानियों को उनके शुरुआती पांच साल के प्रोफेशनल करियर में उत्कृष्टता लाने तथा विभागों के बीच प्रतिस्पर्धा की भावना विकसित करने के लिए ये पुरस्कार अधिसूचित किए जाएंगे। कुलपति ने कहा कि महाविद्यालय में उत्कृष्ट कार्य हुए हैं। ये सब शोध कार्य पशुपालकों और किसानों तक पहुंचने चाहिए। उन्होंने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संस्थानों के साथ काम करने, फैलोशिप व पुरस्कार प्राप्त करने तथा किसानों और अन्य संबंधित लोगों को स्टार्टअप अपनाने व आर्थिक रूप से व्यवहार्य उपयोगी प्रौद्योगिकियां विकसित करने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के कई क्षेत्रों में अलग तरह की समस्याएं रहती हैं जिनके लिए केंद्रित शोध करने की आवश्यकता है। हर विज्ञानी के पास 10 लाख रुपये या उससे अधिक की शोध परियोजना होनी चाहिए। हर पात्र शिक्षक को कम से कम एक छात्र को स्नातकोत्तर शोध में मार्गदर्शन करना चाहिए। पशुओं के व्यवस्थित उपचार के लिए विज्ञानी प्राचीन ग्रंथों, वेदों व शास्त्रों का भी अध्ययन कर सकते हैं। उन्होंने पौधों के उपयोग व छात्रों के ज्ञानवर्धन के लिए एक हर्बल उद्यान स्थापित करने का भी सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि घाटियों व अन्य क्षेत्रों में रोग पूर्वानुमान प्रणाली विकसित करने की आवश्यकता है। वहीं, डीन डा. मंदीप शर्मा, अनुसंधान निदेशक डा. डीके वत्स, निदेशक प्रसार शिक्षा डा. मधुमीत सिंह और छात्र कल्याण अधिकारी डा. वीके गुप्ता ने कुलपति का आभार व्यक्त किया।

chat bot
आपका साथी