डीसी चंबा बोले, पंचकर्म पद्धति से लोगों का इलाज करने के लिए नए यंत्र खरीदने की औपचारिकताएं पूरी करें

पंचकर्म पद्धति से इलाज की सुविधाओं को और सुदृढ़ करने के लिए जिला आयुर्वेदिक अधिकारी नए संवेदन यंत्र खरीदने की सभी औपचारिकताएं जल्द पूरा करें। यह बात शुक्रवार को उपायुक्त एवं शासी निकाय आयुर्वेदिक रोगी कल्याण समिति के अध्यक्ष डीसी राणा ने जिलास्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता में कही।

By Virender KumarEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 11:15 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 11:15 PM (IST)
डीसी चंबा बोले, पंचकर्म पद्धति से लोगों का इलाज करने के लिए नए यंत्र खरीदने की औपचारिकताएं पूरी करें
आरकेएस की बैठक में उपस्थ्ति डीसी चंबा। जागरण

चंबा, जागरण संवाददाता। पंचकर्म पद्धति से इलाज की सुविधाओं को और सुदृढ़ करने के लिए जिला आयुर्वेदिक अधिकारी नए संवेदन यंत्र खरीदने की सभी औपचारिकताएं जल्द पूरा करें। यह बात शुक्रवार को उपायुक्त एवं शासी निकाय आयुर्वेदिक रोगी कल्याण समिति के अध्यक्ष डीसी राणा ने जिलास्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि पंचकर्म पद्धति से लोगों को इलाज करवाने के संबंध में जागरूक करने के उद्देश्य से विभाग विभिन्न स्थानों पर होर्डिंग लगाए और इंटरनेट मीडिया व अन्य प्रचार सामग्री से भी अवगत करवाए। जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. अनिल गर्ग ने बताया कि चंबा व सुकडाईं वाईं में दो पंचकर्म इकाइयां जल्द क्रियाशील होंगी। इनमें मेडिकल रिवर्समेंट की भी सुविधा होगी। सदस्य सचिव डा. नीतू ने बैठक का संचालन करते हुए गत वर्ष की चिकित्सालय की गतिविधियों की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने कहा कि वर्ष 2020 व 21 में चिकित्सालय की ओर से 35783 रोगियों का उपचार किया गया। जिला में पंचकर्म पद्धति से 1400 रोगियों को स्वास्थ्य लाभ दिया गया। बैठक में जिला कल्याण अधिकारी नरेंद्र जरियाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी स्वास्थ्य डा. हरित पुरी, बाल विकास परियोजना अधिकारी नीलम धीमान, प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक हितेंद्र कुमार, लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता जीत ङ्क्षसह ठाकुर, राजकीय महाविद्यालय चंबा के प्राचार्य शिवदयाल, विद्युत बोर्ड के सहायक अभियंता राज ङ्क्षसह व रोगी कल्याण समिति के सदस्य मौजूद रहे।

सोलर लाइट लगाने का प्राक्कलन तैयार करने के निर्देश

उपायुक्त ने आयुर्वेदिक अस्पताल में सोलर लाइट लगवाने के लिए परियोजना अधिकारी हिम ऊर्जा विभाग को जल्द प्राक्कलन तैयार करने के निर्देश जारी किए। उन्होंने जिला वैक्सीनेशन कार्यक्रम अधिकारी को आयुर्वेदिक विभाग के वैक्सीनेशन कार्यों में जुटे चिकित्सकों व कर्मियों को मास्क व सैनिटाइजर उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी