डलहौजी होगी गुलजार, पटरी पर आएगा पर्यटन कारोबार

प्रदेश सरकार ने हिमाचल में प्रवेश के लिए कोरोना की 72 घंटे पहले की आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्यता की शर्त खत्म कर दी है। प्रदेश में अब पर्यटक 14 जून से बिना आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट आ सकेंगे।पर्यटकों के आने से पर्यटन गतिविधियों से जुड़े अन्य लोगों का रोजगार शुरू होगा

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 07:15 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 07:15 PM (IST)
डलहौजी होगी गुलजार, पटरी पर आएगा पर्यटन कारोबार
आरटीपीसीआर रिपोर्टं लेकर शनिवार को डलहौजी पहुंचे पर्यटकों के वाहन को रोककर पूछताछ करते पुलिस कर्मचारी। जागरण

डलहौजी, संवाद सहयोगी। प्रदेश सरकार ने हिमाचल में प्रवेश के लिए कोरोना की 72 घंटे पहले की आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्यता की शर्त खत्म कर दी है। प्रदेश में अब पर्यटक 14 जून से बिना आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट आ सकेंगे। इससे पर्यटन नगरी डलहौजी के पर्यटकों से गुलजार होने की उम्मीद है। डलहौजी में पर्यटन कारोबार को पंख लगने से इसके पटरी पर लौटने की उम्मीद बंध गई है।

डलहौजी के पर्यटन कारोबारियों के अनुसार आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट की शर्त हटाए जाने से सोमवार से काफी संख्या में पर्यटक डलहौजी का रुख करेंगे। प्रदेश में प्रवेश के लिए अन्य राज्यों के लोगों को अब कोविन पोर्टल पर ही पंजीकरण करवाना होगा। डलहौजी के व्यापारी, होटल व रेस्तरां संचालक, टैक्सी आपरेटर व पर्यटन गतिविधियों से जुड़े अन्य लोग आजीविका के लिए पूरी तरह पर्यटन कारोबार पर ही निर्भर हैं। गत वर्ष भी पर्यटन कारोबार कोरोना के कारण नहीं हो पाया। इस वर्ष का भी पर्यटन सीजन शुरू होने से पहले ही कोरोना की भेंट चढ़ चुका है। पर्यटन कारोबारियों को उम्मीद है कि 14 जून से पर्यटकों की आमद डलहौजी में होगी।

अभी तक कुछ पर्यटक आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट लेकर डलहौजी पहुंच रहे थे। पर्यटकों की संख्या काफी कम होने से पर्यटन कारोबारियों को कोई राहत नहीं मिल पा रही थी। सोमवार से उम्मीद जताई जा रही है कि पड़ोसी राज्य पंजाब व जम्मू सहित देश के अन्य राज्यों से काफी संख्या में पर्यटक डलहौजी पहुंचेंगे। इससे न केवल डलहौजी शहर बल्कि खजियार व बोङ्क्षटग प्वाइंट तलेरु सहित आसपास के पर्यटक स्थलों में भी रौनक लौटेगी।

-----------

कोविन पोर्टल पर पंजीकरण के बाद जल्द मिले मंजूरी

हिमाचल में प्रवेश के लिए कोरोना की आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट की शर्त हटाए जाने से सोमवार से डलहौजी में उत्तर भारत से पर्यटकों की आमद शुरू होने की उम्मीद है। पर्यटकों के आने से होटल, रेस्तरां, बाजार व पर्यटन गतिविधियों से जुड़े अन्य लोगों का रोजगार शुरू होगा जो डलहौजी के पर्यटन व्यवसाय के लिए बेहतर है। सरकार को चाहिए कि प्रदेश में प्रवेश के लिए जब पर्यटक व अन्य लोग कोविन पोर्टल पर पंजीकरण करवाएं तो मंजूरी कम से कम समय में दी जाए। प्रदेश के प्रवेशद्वारों पर पहुंचने पर पर्यटकों को पंजीकरण मंजूर होने में देर से संबंधित समस्या न हो। पंजीकरण मंजूरी की व्यवस्था जल्द होने पर ही पर्यटन गतिविधियां सही ढंग से शुरू हो सकेंगी।

-हरप्रीत ङ्क्षसह (मोनू), महासचिव, होटल एसोसिएशन डलहौजी।

chat bot
आपका साथी