हिमाचल में बढ़ रहा साइबर क्राइम, इंटरनेट मीडिया पर धोखाधड़ी के सबसे ज्‍यादा मामले, पढ़ें पूरा मामला

Cyber Crime Himachal हिमाचल प्रदेश में साइबर क्राइम बढ़ रहा है। ऐसे मामलों की रोकथाम के लिए सीआइडी का साइबर थाना नित नए कदम उठा रहा है। इस वर्ष बीते पांच माह में 1750 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। इनमें 750 शिकायतें वितीय धोखाधड़ी से जुड़ी हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 07:43 AM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 07:43 AM (IST)
हिमाचल में बढ़ रहा साइबर क्राइम, इंटरनेट मीडिया पर धोखाधड़ी के सबसे ज्‍यादा मामले, पढ़ें पूरा मामला
हिमाचल प्रदेश में साइबर क्राइम बढ़ रहा है।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Cyber Crime Himachal, हिमाचल प्रदेश में साइबर क्राइम बढ़ रहा है। ऐसे मामलों की रोकथाम के लिए सीआइडी का साइबर थाना नित नए कदम उठा रहा है। इस वर्ष बीते पांच माह में 1750 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। इनमें 750 शिकायतें वितीय धोखाधड़ी से जुड़ी हैं। इन शिकायतोंं के स्टेट साइबर क्राइम थाना पुलिस शिमला ने पाया है कि लोगों को मुख्यत: मोबाइल फोन सिम कार्ड, ई-केवाईसी के सत्यापन, नौकरी व कर्ज प्रदान करने के लिए झांसा, डेबिट व क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी, आनलाइल शापिंग, होम डिलीवरी फ्राड, 15 दिन में पैसा दोगुना करने का झांसा, फेक केवायसी अपडेटिंग, फेसबुक फ्राड तथा वीडियो काल के माध्यम से ब्लैकमेलिंग से ठगा गया।

शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए करीब 15 लाख रुपये पीडि़त व्यक्तियों को विभिन्न पेमेंट गेट-वे से रिफंड करवाए गए। करीब 14 लाख रुपये अभी पेमेंट गेट-वे में होल्ड करवाए गए हैं जिसे रिफंड करवाने की प्रक्रिया चल रही है। साइबर पुलिस के अनुसार कुछ स्कैमर्स नकली केवाईसी सत्यापन संदेश भेजकर ग्राहकों को ठगने की कोशिश कर रहे हैं। केवाईसी सत्यापन की आड़ में स्कैमर्स यूजर्स का पर्सनल डाटा चुराने की कोशिश कर रहे हैं।

ज्‍यादातर शिकायतें इंटरनेट मीडिया से संबंधित

एएसपी साइबर क्राइम नरवीर राठौर ने कहा धोखाधड़ी की 1750 में से 815 शिकायतें इंटरनेट मीडिया से संबंधित हैं। ये शिकायतें मुख्यत: फेक सोशल मीडिया प्रोफाइल बनाने, सोशल मीडिया के माध्यम से साइबर ठगी करने और वीडियो काल के माध्यम से ब्लैकमेल करने से जुड़ी हैं। इसके साथ ही 150 शिकायतें मोबाइल फोन खोने और इंटरनेट के गलत इस्तेमाल के संबंधित प्राप्त हुई हैं।

कबाड़ की दुकान की आड़ में शराब बेचने पर एक धरा

नालागढ़। कबाड़ की दुकान की आड़ में शराब बेचने पर पुलिस ने एक व्यक्ति को दबोचा है। जिला पुलिस की एसआइयू निरीक्षक निर्मल दास की टीम छतरी चौक बद्दी पर गश्त कर रही थी। इस दौरान राकेश कुमार निवासी कांगड़ा के पास बिलांवाली में कबाड़ की दुकान में बाहरी राज्य की शराब बेचने की सूचना मिला। मौके पर पहुंची पुलिस टीम ने राकेश कुमार की दुकान की तलाशी ली तो 11 बोतलें अंग्रेजी व 21 बोतल देसी शराब की बरामद की। एसपी रोहित मालपानी ने बताया कि पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

chat bot
आपका साथी