जदरांगल में नहीं बनेगा सीयू का परिसर : गोविंद

जागरण संवाददाता धर्मशाला केंद्रीय विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश के स्थायी परिसर का निर्माण जदरांगल में नहीं होगा। इसके लिए धर्मशाला के आसपास जमीन देखी जाएगी। जदरांगल में प्रस्तावित भूमि की जियोलाजिकल सर्वे रिपोर्ट में निर्माण कार्य को लेकर खामियां पाई गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Sep 2021 02:12 AM (IST) Updated:Thu, 02 Sep 2021 02:12 AM (IST)
जदरांगल में नहीं बनेगा सीयू का परिसर : गोविंद
जदरांगल में नहीं बनेगा सीयू का परिसर : गोविंद

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : केंद्रीय विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश के स्थायी परिसर का निर्माण जदरांगल में नहीं होगा। इसके लिए धर्मशाला के आसपास जमीन देखी जाएगी। जदरांगल में प्रस्तावित भूमि की जियोलाजिकल सर्वे रिपोर्ट में निर्माण कार्य को लेकर खामियां पाई गई हैं। हालांकि सर्वे रिपोर्ट की फाइनल रिपोर्ट आनी शेष है, लेकिन प्रारंभिक रिपोर्ट के आधार पर भूमि को रद कर दिया है।

यह बात शिक्षा मंत्री गोविद सिंह ठाकुर ने कही। वह बुधवार को सीयू परिसर पहुंचे और कुलपति से निर्माण संबंधी गतिविधियों की जानकारी ली। शिक्षा मंत्री ने डीसी कांगड़ा और एसडीएम देहरा को देहरा व जदरांगल में केंद्रीय विवि के लिए चयनित भूमि संबंधी कार्यों को जल्द निपटाने के निर्देश दिए। उन्होंने जदरांगल की जमीन संबंधी कार्यो के लिए कमेटी का गठन किया और इसमें एसडीएम देहरा, एसडीएम धर्मशाला, डीएफओ और विवि के अधिकारियों को शामिल किया है। इस कमेटी की बैठक वीरवार को धर्मशाला में होगी। इसके साथ ही उन्होंने उपायुक्त को आदेश दिए कि जदरांगल के अतिरिक्त 100 हेक्टेयर जमीन का प्लाट केंद्रीय विवि के लिए देखा जाए। केंद्रीय विवि के कुलपति प्रो. सतप्रकाश बंसल ने बताया कि अगर देहरा में डिमार्केशन संबंधी काम पूरा हो जाता है तो अक्टूबर में परिसर निर्माण के लिए भूमि पूजन करवा दिया जाएगा। धर्मशाला में भी वैकल्पिक जगह मिल जाती है तो तीन माह के भीतर परिसर निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने विवि को राष्ट्रीय शिक्षा नीति को 50 फीसद लागू करने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि निश्चित तौर पर आने वाले समय में केंद्रीय विवि देश के अग्रणी संस्थानों में से एक होगा।

chat bot
आपका साथी