टांडा में सीटी स्कैन, एमआरआइ की नियमित सुविधा

डा. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कालेज टांडा में अब सीटी स्कैन तथा एमआर

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 09:48 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 09:48 PM (IST)
टांडा में सीटी स्कैन, एमआरआइ की नियमित सुविधा
टांडा में सीटी स्कैन, एमआरआइ की नियमित सुविधा

संवाद सहयोगी, कांगड़ा : डा. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कालेज टांडा में अब सीटी स्कैन तथा एमआरआइ की सुविधा सुचारू रूप से मिलेगी। संस्थान में चरणबद्ध ढंग से रिक्त पद भरे जाएंगे और अत्याधुनिक टेस्ट की सुविधा भी मरीजों को प्रदान होगी। संस्थान में स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए रोगी कल्याण समिति के तहत चालू वित्त वर्ष के लिए 68 करोड़ का अनुमानित बजट पारित किया गया। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री डा. राजीव सैजल ने मंगलवार को डा. मेडिकल कालेज की रोगी कल्याण समिति (आरकेएस) की वार्षिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उन्होंने बताया कि आरकेएस के तहत दस करोड़ रुपये दवाओं के लिए, पांच करोड़ सर्जिकल किट्स, एक करोड़ रुपये भवन की मरम्मत, डेढ़ करोड़ रुपये बेडिग क्लोथिग और पचास लाख रुपये मशीनरी के लिए प्रावधान के लिए होंगे। यहां अत्याधुनिक टेस्ट की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। सीटी स्कैन तथा एमआरआइ उपकरणों की मरम्मत के लिए भी जरूरी दिशानिर्देश दिए गए हैं। मेडिकल कालेज में रिक्त पद भर दिए जाएंगे, ताकि रोगियों को किसी भी तरह की असुविधा का सामना न करना पडे। स्वच्छता के साथ कोविड प्रोटोकाल का भी पूरा ध्यान रखने के निर्देश दिए गए हैं। टांडा में कोविड संक्रिमत के उपचार की उचित व्यवस्था की गई है और आवश्यक उपकरण भी उपलब्ध करवाए गए हैं। यहां वेंटिलेटर और आक्सीजन सहित बिस्तर भी पर्याप्त संख्या में उपलब्ध हैं।

इससे पहले टांडा मेडिकल कालेज के प्रिसिपल डा. भानु अवस्थी ने मंत्री का स्वागत कर आरकेएस की पिछले वर्ष की उपलिब्धयों के बारे में बताया। इस अवसर पर नगरोटा बगवां के विधायक अरुण कुमार, स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी और सहित रोगी कल्याण समिति के सदस्य मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी