कांगड़़ा में 18 वर्ष से ऊपर आयुवर्ग के सभी लोगों का होगा वैक्‍सीनेशन, टीकाकरण केंद्रों पर सामाजिक दूरी का करें पालन

कांगड़ा जिला में कोविड टीकाकरण अभियान के तहत 18 वर्ष से उपर के सभी आयुवर्ग के लोगों को चरणबद्व तरीके से वैक्सीन की डोज दी जाएगी इसके लिए जिला स्तर तथा ब्लाक स्तर पर प्लान भी तैयार किया गया है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 05:08 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 05:08 PM (IST)
कांगड़़ा में 18 वर्ष से ऊपर आयुवर्ग के सभी लोगों का होगा वैक्‍सीनेशन, टीकाकरण केंद्रों पर सामाजिक दूरी का करें पालन
18 वर्ष से ऊपर के सभी आयुवर्ग के लोगों को चरणबद्व तरीके से वैक्सीन की डोज दी जाएगी।

धर्मशाला, जेएनएन। कांगड़ा जिला में कोविड टीकाकरण अभियान के तहत18 वर्ष से उपर के सभी आयुवर्ग के लोगों को चरणबद्व तरीके से वैक्सीन की डोज दी जाएगी इसके लिए जिला स्तर तथा ब्लाक स्तर पर प्लान भी तैयार किया गया है। एडीएम रोहित ठाकुर ने कहा कि टीकाकरण केंद्रों की संख्या में भी बढ़ोतरी की गई है तथा प्रत्येक सेंटर पर दो सौ लोगों के टीकाकरण का प्रावधान किया गया है।

पंचायत स्तर पर भी लोगों को टीकाकरण करवाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण केंद्रों पर ज्यादा भीड़ नहीं जुटे और सामाजिक दूरी की अनुपालना भी सुनिश्चित की जाए इस के लिए भी लोगों को पंचायत प्रतिनिधियों तथा आशा वर्क्स के माध्यम से जागरूक करने के लिए कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिला में अब 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों को कोविड वैक्सीन सप्ताह में तीन दिन सोमवार, मंगलवार और बुधवार को लगेगी, ग्रामीण क्षेत्रों के लिए स्लाट बुकिंग की आवश्यकता नहीं है।

टीकाकरण केंद्र पर ही पंजीकरण करने का प्रावधान किया गया है ताकि ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को वैक्सीन लगाने में किसी भी तरह की दिक्कते नहीं आएं। जबकि शहरी क्षेत्रों में 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों के लिए स्लाट बुकिंग एक दिन पहले ही करवानी पड़ेगी। टीकाकरण सत्र स्थल के बारे में एक दिन पहले सूचित कर दिया जाएगा तथा ग्रामीण क्षेत्रों में संबंधित क्षेत्र के लोगों का ही टीकाकरण किया जाएगा।

इस के लिए भी स्थानीय स्तर पर नोडल अधिकारी भी तैनात किए जाएंगे ताकि स्थानीय स्तर के ग्रामीणों को ही टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि 45 आयु वर्ग से उपर के लोगों को वीरवार, शुक्रवार तथा शनिवार को टीकाकरण सेशन आयोजित किए जाएंगे इसमें फ्रंटलाइन वर्कर्स तथा दूसरी डोज वाले नागरिक भी टीकाकरण करवा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी