कोरोना महामारी का असर शक्तिपीठों में भी दिखने लगा, इस बार मंदिरों में नवरात्र पर कम श्रद्धालु व कम चढ़ावा

चैत्र नवरात्रों के तीसरे दिन नवीरवार को श्रीचामुंडा देवी श्री बज्रेश्वरी देवी श्री ज्वालामुखी मंदिर में श्रद्धालु मां के दर्शनों को पहुंच रहे हैं। हालांकि कोरोना महामारी के कारण जिस संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं उस संख्या में कमी अाई है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 08:41 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 08:41 AM (IST)
कोरोना महामारी का असर शक्तिपीठों में भी दिखने लगा, इस बार मंदिरों में नवरात्र पर कम श्रद्धालु व कम चढ़ावा
कोरोना महामारी के कारण जिस संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं उस संख्या में कमी अाई है।

धर्मशाला, जेएनएन। चैत्र नवरात्रों के तीसरे दिन नवीरवार को श्रीचामुंडा देवी, श्री बज्रेश्वरी देवी, श्री ज्वालामुखी मंदिर में श्रद्धालु मां के दर्शनों को पहुंच रहे हैं। हालांकि कोरोना महामारी के कारण जिस संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं उस संख्या में कमी अाई है।

बज्रेश्वरी मंदिर में बीते रोज 1500 से भी कम श्रद्धालुओं माथा टेका है। इसी तरह से चामुंडा नंदिकेश्वर धाम में भी तीन से चार हजार श्रद्धालु ही पुहुंचे। यहीं नहीं मां ज्वालामुखी की पवित्र ज्योतियों के दर्शनों को इन दिनों प्रति दिन चालीस से पचास हजार तक श्रद्धालु दर्शनों को पहुंचता रहा है। इसी तरह से मां बज्रेश्वरी के दर्शनों को भी श्रद्धालु अधिक संख्या में पहुंचते रहे हैं।

यहां पर पहले बनेर में पवित्र स्न्नान श्रद्धालु करते हैं अौर उसके बाद मां बज्रेश्वरी के दरबार पहुंच कर पूजा अर्चना करते हैं अौर माथा टेकते हैं। लेकिन अबकि बार एेसा हुअा ह ैकि सभी शक्तिपीठों में श्रद्धालुओं की संख्या में कमी अाई है। इसी तरह से अगर श्रद्धालुओं की संख्या में कमी अाई है तो स्वभाविक है कि चढ़ावे मेंभी उसी प्रतिशत से कमी अाई है। प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुविधा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। कोविड 19 नियमों को ध्यान में रखकर दर्शन करवाए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी