भवारना में चल रही डिजाइन प्रशिक्षण कार्यशाला में तैयार उत्पाद, उद्योग महाप्रबंधक को दिखाए

भवारना में चल रही डिजाइन प्रशिक्षण कार्यशाला में तैयार उत्पाद टैक्सटाइल इंजीनियर रोहित ने उद्योग महाप्रबंधक राजेश कुमार को उनके कार्यालय में दिखाए। एक से बढ़कर एक तैयार डिजाइनों की सराहना की। उन्होंने इस पहल के लिए रोहित को प्रोत्साहित किया।

By Richa RanaEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 04:02 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 04:02 PM (IST)
भवारना में चल रही डिजाइन प्रशिक्षण कार्यशाला में तैयार उत्पाद, उद्योग महाप्रबंधक को दिखाए
डिजाइन प्रशिक्षण कार्यशाला में तैयार उत्पाद टैक्सटाइल इंजीनियर रोहित ने उद्योग महाप्रबंधक राजेश कुमार को उनके कार्यालय में दिखाए।

धर्मशाला, जेएनएन। भवारना में चल रही डिजाइन प्रशिक्षण कार्यशाला में तैयार उत्पाद टैक्सटाइल इंजीनियर रोहित ने उद्योग महाप्रबंधक राजेश कुमार को उनके कार्यालय में दिखाए। एक से बढ़कर एक तैयार डिजाइनों की सराहना की। उन्होंने इस पहल के लिए रोहित को प्रोत्साहित किया।

उद्योग विभाग के महाप्रबंधक राजेश कुमार ने कहा कि उद्योग विभाग डिजाइन कार्यशाला जिला में भवारना, ज्वालामुखी, परागपुर व रैत नेरटी में अायोजन कर रहा है। जिसमें एक कार्यशाला में करीब 30 के करीब प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। प्रति प्रतिभागी प्रतिदिन के हिसाब से 300 रुपये का मानदेय दिया जा रहा है।

टेक्सटाइल इंजीनियर रोहित, समन्वयक अनुज, शोमा अादि तकनीक सिखा रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोगों में प्रतिभा की कमी नहीं है। तकनीकी ज्ञान मिलने के बाद लोग बेहतरीन कार्य कर रहे हैं। भवारना में कपड़ों पर डिजाइन व अलग-अलग तरह के उत्पाद तैयार किए हैं, इसी तरह से रैत में विशेष रूप से बांस के उत्पादों पर काम किया है। यहां से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद प्रशिक्षणार्थी स्वरोजगार को अपनाते हुए अपने परिवार की आजीविका भी चला सकते हैं।

टैक्सटाइल इंजीनियर रोहित ने बताया कि उन्होंने कार्यशाला में मास्क, बैग, टेबल क्लॉथ, बेडशीट, अन्य उत्पादों पर हाथ से डिजाइनिंग तैयार करवाई है। जो देखने में सुंदर है। प्रतिभागियों को कार्यशाला में बहुत कुछ सीखने को मिला।

chat bot
आपका साथी