Coronavirus Vaccination: कोविड-19 टीकाकरण के पहले चरण का दूसरा दिन, कांगड़ा में इन जगह दी जाएगी वैक्‍सीन

Coronavirus Vaccination In Kangra जिला कांगड़ा में कोविड-19 टीकाकरण प्रथम चरण के दूसरे दिन विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में फ्रंटलाइन कर्मियों का टीकाकरण होगा। जिला कांगड़ा के चिकित्सा खंडों के तहत इन स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों में आज टीकाकरण किया जाएगा।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 08:31 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 08:31 AM (IST)
Coronavirus Vaccination: कोविड-19 टीकाकरण के पहले चरण का दूसरा दिन, कांगड़ा में इन जगह दी जाएगी वैक्‍सीन
जिला कांगड़ा में कोविड-19 टीकाकरण प्रथम चरण के दूसरे दिन विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में फ्रंटलाइन कर्मियों का टीकाकरण होगा।

धर्मशाला, जेएनएन। जिला कांगड़ा में कोविड-19 टीकाकरण प्रथम चरण के दूसरे दिन विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में फ्रंटलाइन कर्मियों का टीकाकरण होगा। जिला कांगड़ा के चिकित्सा खंडों के तहत इन स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों में आज  टीकाकरण किया जाएगा। चिकित्सा खंड भवारना, डाडासीबा चिकित्सा खंड के तहत डाडासीबा में, फतेहपुर चिकित्सा खंड के तहत रैहन, गंगथ चिकित्सा खंड के तहत नूरपुर, गोपालपुर चिकित्सा खंड के तहत बनूरी, धीरा, ज्वालामुखी चिकित्सा खंड के तहत ज्वालामुखी, महाकाल चिकित्सा खंड के तहत बैजनाथ में, नगरोटा बगवां चिकित्सा खंड के तहत नगरोटा बगवां में शाहपुर चिकित्सा खंड के तहत धर्मशाला में, तियारा चिकित्सा खंड के तहत कांगड़ा में तथा टांडा अस्पताल में टीकाकरण किया जाएगा।

प्रथम चरण का टीकाकरण शनिवार, 16 जनवरी को शुरू हुआ था। जिले के लिए 8600 कोविशील्ड वैक्सीन डोज प्राप्त हुई है। जिसमें से 7800 डोज जिला के स्वास्थ्य कर्मियों के लिए और 800 डोज सेना से संबंधित स्वास्थ्य कर्मिर्यो के लिए है। प्रथम चरण के दौरान 13,653 स्वास्थ्य कर्मियों तथा 14000 फ्रटंलाइन कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा। 31 मार्च, 2021 तक इन सभी स्वास्थ्य व फ्रटंलाइन कर्मियों का टीकाकरण होगा।

द्वितीय टीकाकरण 28 दिन बाद

प्रथम चरण के टीकाकरण के उपरांत द्वितीय चरण का टीकाकरण 28 दिन बाद होगा। द्वितीय चरण में केवल उन्हीं का टीकाकरण किया जाएगा, जिन्हें प्रथम चरण में टीका लगा है।

पांच सदस्यीय टीम का चयन

टीकाकरण अभियान के पांच सदस्यों की टीम का चयन कर दिया गया है। 18 वर्ष से कम आयु के बच्चे, गर्भवती महिलाओं तथा स्तनपान करने वाली महिलाओं का टीकाकरण नहीं किया जाएगा। टीकाकरण के उपरांत वैक्सीन लगवाने वाले व्यक्ति को 30 मिनट तक टीकाकरण केंद्र में रखा जाएगा और कोई दुष्प्रभाव दिखने पर इलाज के लिए चिकित्सकों की टीम मौके पर उपलब्ध रहेगी।

chat bot
आपका साथी