Coronavirus Vaccination: कोरोना वैक्‍सीन की पहली और दूसरी डोज में होगा 28 दिन का अंतराल, पढ़ें पूरा मामला

Coronavirus Vaccination देशभर में शनिवार को कोरोना वैक्‍सीन टीकाकरण अभियान का आगाज हो गया है। कोविशील्ड की पहली और दूसरी डोज में 28 दिन का अंतराल होगा। दूसरी डोज लगने के 14 दिन बाद कोराना के विरुद्ध प्रतिरोधक क्षमता पूरी तरह विकसित होगी।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 11:54 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 11:54 AM (IST)
Coronavirus Vaccination: कोरोना वैक्‍सीन की पहली और दूसरी डोज में होगा 28 दिन का अंतराल, पढ़ें पूरा मामला
देशभर में शनिवार को कोरोना वैक्‍सीन टीकाकरण अभियान का आगाज हो गया है।

मंडी, जेएनएन। देशभर में शनिवार को कोरोना वैक्‍सीन टीकाकरण अभियान का आगाज हो गया है। कोविशील्ड की पहली और दूसरी डोज में 28 दिन का अंतराल होगा। दूसरी डोज लगने के 14 दिन बाद कोराना के विरुद्ध प्रतिरोधक क्षमता पूरी तरह विकसित होगी। इस तरह पहली डोज लगने से कुल 42 दिन बाद प्रतिरोधक क्षमता का पूर्ण विकास होगा। इसलिए लोग किसी तरह की असावधानी न करें और न कोई भ्रांति पालें। यह भी ध्यान रखें कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। इसलिए सावधानी बरतने में कोताही न करें। ‘दवाई भी-कड़ाई भी’ के मंत्र को याद रखें।

शनिवार को जिला मंडी में 360 स्वास्थ्य कर्मियों को पहले चरण में कोरोना वैक्सीन लगाने की प्रकिया शुरू हो गई। इसमें सुंदरनगर सिविल अस्पताल में लैब तकनीशियन श्यामलाल, मेडिकल कॉलेज नेरचौक में एंबुलेंस चालक रणजीत सिंह को और करसोग में आशा कार्यकर्ता अंजना को वैक्सीन लगी।

विजय स्कूल मंडी में स्टाफ नर्स चंचला को वैक्सीन लगी। विजय स्कूल मंडी में डीसी मंडी उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर की निगरानी में वैक्सीन देने की कार्रवाई को अंजाम दिया गया। बता दें कि विजय स्कूल मंडी और नेरचौक मेडिकल कॉलेज में 100-100 और करसोग, नेरचौक और सुंदरनगर में 80 80 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन दी गई। टीकाकरण शेड्यूल तैयार कर लिया गया है। 16 जनवरी के उपरांत 18, 22, 23, 28 और 30 जनवरी तथा पहली फरवरी को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। जिला में 111 स्वास्थ्य संस्थानों में टीकाकरण कार्य किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी