सुबह कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव और रात को पॉजिटिव, लोगों ने टेस्‍ट‍िंग प्रणाली पर उठाए सवाल; पढ़ें पूरा मामला

Himachal Coronavirus Update स्वास्थ्य विभाग द्वारा इन दिनों लिए जा रहे कोरोना सैंपल लोगों की परेशानी का सबब बन गए हैं। रैपिड एंटीजन टेस्ट में तो लोग नेगेटिव आ रहे हैं। मगर जब इन सैंपलों को नाहन में भेजा जा रहा है तो अधिकतर पॉजिटिव बताए जा रहे हैं।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 04:00 PM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 04:00 PM (IST)
सुबह कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव और रात को पॉजिटिव, लोगों ने टेस्‍ट‍िंग प्रणाली पर उठाए सवाल; पढ़ें पूरा मामला
लोग स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टेस्‍टि‍ंग प्रणाली पर सवाल उठा रहे हैं।

नाहन, राजन पुंडीर। हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य विभाग द्वारा इन दिनों लिए जा रहे कोरोना सैंपल लोगों की परेशानी का सबब बन गए हैं। रैपिड एंटीजन टेस्ट में तो लोग नेगेटिव आ रहे हैं। मगर जब इन सैंपलों को नाहन मेडिकल कॉलेज में आरटी पीसीआर में जांच के लिए भेजा जा रहा है, तो अधिकतर लोग उसमें कोरोना पॉजिटिव बताए जा रहे हैं। जिला सिरमौर के विभिन्न सिविल अस्पतालों में प्रतिदिन रैपिड एंटीजन से दर्जनों लोगों के कोरोना सैंपल लिए जा रहे हैं। आधे घंटे में सुबह तो लोगों की रिपोर्ट कोरोना नेगेटिव आ रही है। मगर उसके बाद जब इसी सैंपल को डॉक्‍टर वाईएस परमार मेडिकल कॉलेज नाहन की लैब में आरटी पीसीआर के लिए भेजा जाता है, तो देर रात को रिपोर्ट पॉजिटिव आने से लोग परेशान हो रहे हैं।

एक ही व्यक्ति की अलग-अलग रिपोर्ट आने से जिला सिरमौर के लोगों की परेशानियां बढऩे लगी हैं, क्योंकि जो लोग रैपिड एंटीजेन में नेगेटिव आने के बाद अपने परिवार के साथ रहने लगते हैं। उन्हें देर रात को स्वास्थ्‍य विभाग की टीम फोन कर बताती है कि वह कोरोना पॉजिटिव हैं। नाहन व पांवटा साहिब के बाद अब जिला के प्रत्येक गांव-गांव तक कोरोना संक्रमण का कम्युनिटी स्प्रेड का खतरा और बढ़ गया है। कई लोगों में कोई लक्षण नहीं हैं, लेकिन वह संक्रमित पाए जा रहे हैं, इस कारण लोगों ने स्वास्थ्य विभाग की कार्यप्रणाली तथा उनके द्वारा किए जा रहे टेस्‍ट पर भी सवाल उठाए हैं।

सिरमौर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर केके पराशर का कहना है रेपिड एंटीजेन टेस्ट में यदि रिपोर्ट नेगेटिव आती है, तो उसे कंफर्मेशन रिपोर्ट के लिए आरटी पीसीआर के लिए सैंपल नाहन मेडिकल कॉलेज भेजा जाता है, ताकि किसी तरह की आशंका न रहे तथा आरटी पीसीआर में बिल्कुल सही रिपोर्ट आती है, चाहे वह नेगेटिव हो या पॉजिटिव हो।

chat bot
आपका साथी