पहले से बीमार मरीजों के लिए कोरोना संक्रमण ज्यादा घातक, डॉक्टर से जानिए सावधानी बरतने की सलाह

कोरोना हर आयु वर्ग को कोरोना अपनी चपेट में ले रहा है

Himachal Coronavirus कोरोना हर आयु वर्ग को चपेट में ले रहा है लेकिन पहले से बीमार के लिए यह अधिक घातक साबित हो रहा है। किडनी हृदय रोग सहित अन्य प्रकार की गंभीर बीमारियों से जो लोग पहले से जूझ रहे हैं उनकी जान को संक्रमण से अधिक खतरा है।

Rajesh Kumar SharmaThu, 22 Apr 2021 05:21 PM (IST)

शिमला, जागरण संवाददाता। कोरोना हर आयु वर्ग को कोरोना अपनी चपेट में ले रहा है लेकिन पहले से बीमार मरीजों के लिए यह अधिक घातक साबित हो रहा है। किडनी, हृदय रोग सहित अन्य प्रकार की गंभीर बीमारियों से जो लोग पहले से जूझ रहे हैं, उनकी जान को संक्रमण से अधिक खतरा है। यह कहना है आइजीएमसी के मेडिसिन विभाग के विशेषज्ञ डाक्टर संजय महाजन का। इम्यूनिटी कम होने के कारण वायरस ऐसे मरीजों के लिए अधिक घातक है। आइजीएमसी सहित विभिन्न अस्पतालों में अभी तक जो मौतें हुई हैं उनमें अधिकतर संख्या ऐसे मरीजों की है जोकि पहले से किसी लंबी बीमारी से ग्रसित थे। इसलिए बीमार लोगों को घर में रहना चाहिए।

अन्य बीमारियों को नियंत्रण में रखना जरूरी है। नियमित तौर पर बीपी, शुगर सहित अन्य बीमारियों की जांच करवाते रहें। स्वजनों को चाहिए कि उनका अधिक ख्याल रखें। घर से बाहर बहुत जरूरी काम होने पर ही निकलना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना के प्रति कड़ी सावधानी बरतनी होगी। गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों को भी वायरस के प्रति अधिक एहतिहात बरतना चाहिए।

बिना काम के घर से बाहर न निकलें

बिना काम के घर से बाहर नहीं निकलें। बच्चों व बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें। बाजार में सामान खरीदते समय जल्दबाजी न बरतें, उचित शारीरिक दूरी का पालन करना न भूलें। कोरोना कॉम्यूनिटी में फैल चुका है तो भीड़ वाले क्षेत्राें में वायरस के कण हवा में मौजूद रहते हैं। भीड़ भाड़ वाले ईलाकों में जाने से बचें। मास्क को उचित प्रकार से पहनें। समय-समय पर साबुन पानी से हाथ धोते रहें। कोरोना के लक्षण सामान्य खांसी जुकाम से मिलते जुलते हैं। ऐसे लक्षण नजर आने पर घर पर खुद को आइसोलेट कर लें। नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जांच करवाएं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.