हिमाचल में कोरोना के सामुदायिक संक्रमण का लगेगा पता, रैंडम सैंपलिंग करेगा विभाग, रोजाना लिए जाएंगे 250 सैंपल

Himachal Coronavirus News हिमाचल प्रदेश में कोरोना के सामुदायिक संक्रमण का पता लगाने के लिए बुधवार से रैंडम सैंपलिंग शुरू होगी।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 08:40 AM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 08:40 AM (IST)
हिमाचल में कोरोना के सामुदायिक संक्रमण का लगेगा पता, रैंडम सैंपलिंग करेगा विभाग, रोजाना लिए जाएंगे 250 सैंपल
हिमाचल में कोरोना के सामुदायिक संक्रमण का लगेगा पता, रैंडम सैंपलिंग करेगा विभाग, रोजाना लिए जाएंगे 250 सैंपल

शिमला, यादवेन्द्र शर्मा। हिमाचल प्रदेश में कोरोना के सामुदायिक संक्रमण का पता लगाने के लिए बुधवार से रैंडम सैंपलिंग शुरू होगी। प्रदेश के सभी जिलों में इस तरह की सैंपलिंग होगी। अब कोरोना जांच को लिए जाने वाले सैंपलों के अलावा 250 ऐसे सैंपल लिए जाएंगे, जिन्हें कोई लक्षण नहीं होंगे और वे संक्रमित के संपर्क नहीं आए होंगे। अभी तक केवल उन्हीं के सैंपल लिए जा रहे थे, जिनमें कोरोना लक्षण थे या बाहर से आए थे। कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों के भी सैैंपल लिए गए थे। कोरोना संकट के बीच अनलॉकिग प्रक्रिया, बसें शुरू होने के साथ अन्य राज्यों के लोगों के प्रवेश को देखते हुए इसे शुरू किया जा रहा है।

प्रदेश के सभी जिलों में इस तरह की रैंडम सैंपलिंग की जाएगी। प्रदेश में हर दिन में पंद्रह सौ से दो हजार के करीब सैंपल लिए जा रहे हैं। इस संख्या को और बढ़ाया जा रहा है। प्रदेश में वर्तमान में आठ स्थानों पर कोरोना का पता लगाने के लिए सैंपलों की जांच की जा रही है।

एंटीजन डिटेक्शन से मात्र 15 मिनट में आएगी रिपोर्ट

प्रदेश में एंटीजन डिटेक्शन को भी शुरू किया जा रहा है। इसमें केवल पंद्रह मिनट में पता चल जाएगा कि कोरोना पॉजिटिव है या नेगेटिव।  इसमें किट के आधार पर सैंपलों की जांच होती है। बड़ी मशीनों की आवश्यकता भी नहीं होती। इसमें सैंपल को ट्रांसपोर्टेशन की भी आवश्यकता नहीं होती है। सैंपल जहां लिया अब वहीं रिपोर्ट आ जाती है। किट को दो से तीन डिग्री तक के तापमान मेें रखा जा सकता है। प्रदेश में इसका प्रयोग ऐसे स्वास्थ्य कर्मियों के लिए किया जाएगा जो सीधे कोरोना संक्रमितों के संपर्क में रहते हैं।

रैंडम सैंपलिंग शुरू होगी : धीमान

प्रदेश में सामुदायिक संक्रमण का पता लगाने के लिए रैंडम सैंपलिंग शुरू होगी। इसमें ऐसे लोगों के सैंपल लिए जाएंगे जो स्वस्थ हैं और कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आने की हिस्ट्री भी नहीं है। एंटीजन डिटेक्शन टेस्ट भी जल्द शुरू होगा। -आरडी धीमान, अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य।

chat bot
आपका साथी