हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार में नौ गुणा की बढ़ोतरी, इन जिलाें में तेजी से बढ़ रहे मामले

Himachal Coronavirus Update कोरोना संक्रमण की रफ्तार में बीते सप्ताह की अपेक्षा चंबा में 9.5 गुणा की वृद्धि हुई है। चंबा में बीते सप्ताह मात्र 20 मामले थे और इस सप्ताह डलहौजी स्कूल में एक साथ 161 मामलों के आने से कोरोना का ग्राफ बढ़ गया है

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Tue, 06 Apr 2021 07:09 AM (IST) Updated:Tue, 06 Apr 2021 07:49 AM (IST)
हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार में नौ गुणा की बढ़ोतरी, इन जिलाें में तेजी से बढ़ रहे मामले
कोरोना संक्रमण की रफ्तार में बीते सप्ताह की अपेक्षा चंबा में 9.5 गुणा की वृद्धि हुई है।

शिमला, यादवेन्द्र शर्मा। Himachal Coronavirus Update, कोरोना संक्रमण की रफ्तार में बीते सप्ताह की अपेक्षा चंबा में 9.5 गुणा की वृद्धि हुई है। चंबा में बीते सप्ताह मात्र 20 मामले थे और इस सप्ताह डलहौजी स्कूल में एक साथ 161 मामलों के आने से कोरोना का ग्राफ बढ़ गया है और एक एक सप्ताह में 185 मामले आए हैं। कुल्लू, किन्नौर व सिरमौर ऐसे जिला हैं, जिनमें बीते सप्ताह की अपेक्षा मामलों में कमी आई है। बीते वर्ष जब कोरोना की पहली लहर शुरू हुई थी तो एक्टिव मामलों के आंकड़े को वर्तमान स्तर पर पहुंचने में छह माह का समय लगा, जबकि इस बार मात्र दो माह में उस स्तर पर पहुंच गया है।

हर दिन अब चार सौ से अधिक मामले आ रहे हैं और चार से दस मौतें हो रही हैं। यही कारण है कि कोरोना की इस नई लहर ने सभी की चिंता बढ़ा दी है। इसके फैलने की रफ्तार बहुत तेज हो गई है। स्कूलों व शिक्षण संस्थानों को बंद करने के बावजूद मामले थमते नहीं बन रहे हैं। प्रदेश में कोरोना के अब तक मामलों को देखा जाए तो सबसे अधिक मामले बीते वर्ष सितंबर, अक्टूबर व नवंबर में आए थे। जब एक दिन में रिकार्ड आठ सौ से 1700 तक मामले रिकॉर्ड हुए थे। बीते एक सप्ताह के दौरान 232 से कम मामले नहीं आए हैं और लगातार चार दिनों से चार-चार सौ से अधिक मामले आए हैं। मामलों के बढऩे के कारण कांगड़ा, सोलन, ऊना व हमीपुर में सख्‍ती बढ़ाने की नौबत आ गई है।

प्रदेश में 15 मार्च से चार अप्रैल तक कोरोना को लेकर स्थिति

कब से कब तक,नए मामले,स्वस्थ,मृत्यु,एकटिव मामले 15 से 21 मार्च,1003,490,12,1256 22 से 28 मार्च,1982,739,18,2478 29 मार्च से 04 अप्रैल,2584,1442,35,3577 कुल,5569,2671,65,3577

कोरोना को हराने के लिए ये जरूरी

मास्क का सही तरीके से इस्तेमाल नाक व मुंह को हमेशा ढक कर रखें भीड़ वाले स्थानों पर न जाएं और शारीरिक दूरी का पालन करें मुंह, नाक और आंखों को हाथ न लगाएं, संक्रमित होने से बचने के लिए जरूरी साबुन या सेनेटाइजर से कम से कम बीस सेकंड तक लगातार हाथों को धोते रहें रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने के लिए गिलोए, कालीमिर्च, दालचीनी, लौंग, फलों व सब्जियों का सेवन करें। कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगाना बहुत जरूरी है।  

पहली अप्रैल से वैक्सीन लगाने की रफ्तार में तेजी

प्रदेश में 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को वैक्सीन लगाने की व्यवस्था करने से अब वैक्सीन लगाने में तेजी आई है। हर दिन 22 हजार से 35 हजार तक वैक्सीन लगाई जा रही है। शुरुआत में स्वास्थ्य कर्मियों व उसके बाद अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ताओं, साठ वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को वैक्सीन लगाने की व्यवस्था की गई थी। अभी तक करीब सात लाख लोगों को वैक्सीन लग चुकी है।

जानिए क्‍या कहते हैं मुख्‍यमंत्री

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का कहना है प्रदेश में वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। पहली डोज के साथ कोविड शील्ड की तीन लाख से अधिक डोज मिलने के बाद और डोज आ रही हैं। लोगों में वैक्सीन लगाने के प्रति उत्पाह है और अब हर दिन वैक्सीन लगाई जा रही है। कोरोना के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके लिए आवश्यक है कि मास्क का इस्तेमाल करने के साथ दिरशा-निर्देशों को पूरी तरह से पालन करें।

chat bot
आपका साथी