मजबूत योजना भेदेगी तीसरी लहर

कोरोना महामारी की तीसरी लहर को भेदने के लिए जिला प्रशासन ने मजबूत योजना तैयार की है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 05:00 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 05:00 AM (IST)
मजबूत योजना भेदेगी तीसरी लहर
मजबूत योजना भेदेगी तीसरी लहर

कोरोना महामारी की तीसरी लहर को भेदने के लिए जिला प्रशासन ने मजबूत योजना तैयार की है। महामारी से निपटने के लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तैयार है। साथ ही प्रशासन का यह भी कहना है कि इसके लिए जन सहयोग भी जरूरी है। दूसरी लहर में अस्पतालों में खली आक्सीजन की कमी से सबक लेते हुए स्वास्थ्य विभाग ने पहले से ही आक्सीजन की उपलब्धता बढ़ा ली है। अब जोनल अस्पताल धर्मशाला में प्रति मिनट 800 लीटर आक्सीजन तैयार होगी। अस्पताल में 500 व 300 लीटर प्रति मिनट (एलपीएम) के दो आक्सीजन प्लांट स्थापित कर दिए हैं। इससे पूर्व अस्पताल में 300 एलपीएम का प्रेशर स्विंग एडजर्पशन (पीएसए) प्लांट थे। इसके साथ ही आक्सीजन सिलेंडर भरने के लिए अब मंडी, नगरी या डमटाल जाने की जरूरत नहीं होगी। विभाग ने अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या भी दोगुना बढ़ा दी है।

:::::::::::::::::::::::::::::::::::::

अस्पतालों में बिस्तर की स्थिति

दूसरी लहर के दौरान जिले में सरकारी व निजी अस्पतालों में कोविड मरीजों के लिए 350 बिस्तर की व्यवस्था थी, लेकिन अब विभाग ने यह संख्या दोगुना कर दी है। इसके अलावा राधास्वामी सत्संग भवन परौर में प्रशासन ने 250 बिस्तर का मेकशिफ्ट अस्पताल बनाया है। हालांकि अभी अधिकतर अस्पतालों के कोविड वार्ड बंद हैं, लेकिन स्थितियां खराब होती हैं तो उन्हें पुन: शुरू कर दिया जाएगा।

::::::::::::::::::::::::::::::::::::

200 अतिरिक्त आक्सीजन सिलेंडर खरीदे

स्वास्थ्य विभाग ने वर्तमान में हर बिस्तर में आक्सीजन की व्यवस्था की है। इसके अलावा एहतियात के तौर पर 45 किलोग्राम वाले 200 अतिरिक्त आक्सीजन सिलेंडर खरीदे हैं। 150 सिलेंडर जिला आपदा प्रबंधन फंड से खरीदे हैं। इसके अलावा आक्सीजन उत्पादन के लिए जोनल अस्पताल धर्मशाला में दो पीएसए प्लांट हैं, जबकि टांडा में पीएसए प्लांट, मेनीफाल्ड और लिक्विड प्लांट हैं। :::::::::::::::::::::::

कोरोना की कथित तीसरी लहर से बचाव के लिए विभाग ने पूरी तैयारी की है। अस्पतालों में कोविड वार्डों की संख्या बढ़ा दी गई है। दूसरी लहर में जो आक्सीजन की कमी आई थी उससे निपटने के लिए धर्मशाला अस्पताल में एक और पीएसए प्लांट स्थापित कर दिया है। इतनी तैयारी के बावजूद अगर और जरूरत पड़ती है तो उसके लिए भी प्लान तैयार है। जनता का सहयोग रहा तो तीसरी लहर का कांगड़ा में कोई असर नहीं होगा।

-डा. गुरदर्शन गुप्ता, मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा।

::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::

अस्पतालों में बिस्तर व आइसीयू की स्थिति

अस्पताल, बिस्तर, आइसीयू

जोनल अस्पताल धर्मशाला, 175, 0

टांडा कोविड सेंटर, 108, 60

वीएमआइ पालमपुर, 25, 0

सिटी केयर गगल, 50, 0

बालाजी कांगड़ा, 28, 0

सिटी अस्पताल मटौर, 25, 0

सूर्या अस्पताल, 24, 0

फोर्टिस अस्पताल कांगड़ा, 40, 0

एमसी पठानकोट, 50, 5

सीएचसी नूरपुर, 50, 0

आयुर्वेदिक अस्पताल पपरोला, 100, 0

सीएचसी पालमपुर, 100, 0

सीएचसी देहरा, 50, 0

chat bot
आपका साथी