नयनादेवी मंदिर में बिना मास्क मिले तो जुर्माने के साथ होगा कोरोना टेस्ट

उत्तर भारत की सुप्रसिद्ध शक्ति पीठ श्रीनयना देवी मंदिर में अब अगर बिना मास्क लगाए पकड़े गए तो जुर्माने के साथ कोरोना टेस्ट भी करवाना होगा। मंदिर न्यास समिति ने बढ़ती भीड़ को देख यह फैसला लिया है। नौ अगस्त से श्रीनयना देवी में मेले शुरू होने जा रहे हैं।

By Virender KumarEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 07:52 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 07:52 PM (IST)
नयनादेवी मंदिर में बिना मास्क मिले तो जुर्माने के साथ होगा कोरोना टेस्ट
नयनादेवी मंदिर में बिना मास्क मिले तो जुर्माने के साथ कोरोना टेस्ट होगा। जागरण आर्काइव

बिलासपुर, सुनील शर्मा। उत्तर भारत की सुप्रसिद्ध शक्ति पीठ श्रीनयना देवी मंदिर में अब अगर बिना मास्क लगाए पकड़े गए तो जुर्माने के साथ कोरोना टेस्ट भी करवाना होगा। मंदिर न्यास समिति ने बढ़ती भीड़ को देख यह फैसला लिया है। नौ अगस्त से श्रीनयना देवी में मेले शुरू होने जा रहे हैं। उनमें प्रतिदिन करीब 60 हजार लोग शीष नवाने पहुंचते हैं। ऐसे में श्रीनयना देवी प्रशासन व मंदिर न्यास समिति ने लोगों की कोरोना से सुरक्षा के लिए सख्ती बरतनी शुरू कर दी है।

रविवार को पहुंचे 30 हजार श्रद्धालु

श्रीनयना मंदिर परिसर में रविवार को श्रद्धालुओं की भीड़ ने रिकार्ड दर्ज किया। कोरोना महामारी के बाद खुले मंदिर में अचानक काफी भीड़ आने लगी है। मंदिर न्यास समिति के सदस्यों ने बताया कि पिछले रविवार भी मां के भक्तों की संख्या 30 हजार के करीब पहुंच गई थी। इस रविवार भी संख्या 30 हजार का आंकड़ा पार गई।

160 ढाबा संचालकों का कोरोना टेस्ट करवाया

एसडीएम श्रीनयना ने बताया कि मेले के दृष्टिगत उन्होंने क्षेत्र के ढाबा व रेस्तरां संचालकों के कोरोना टेस्ट करवाए हैं। क्षेत्र की सारी मार्किट, टोबा, स्वारघाट मार्किट, बस्सी में व्यापारियों के कोरोना टेस्ट करवाए गए हैं। तीन दिन तक यह मुहिम चलाई गई।

मेले के दौरान 60 हजार लोग प्रतिदिन पहुंचने का अनुमान

शक्तिपीठ श्रीनयना में पंजाब सहित अन्य राज्यों के लोगों में काफी अधिक आस्था है। हर वर्ष जब श्रीनयना मंदिर में मेले होते हैं तो ट्रकों, बसों सहित कई वाहनों में श्रद्धालु भरकर मंदिर में मां के दर्शन के लिए पहुंचते हैं। समिति ने बताया कि मेले के दौरान पहुंचने वाले भक्तों की संख्या प्रतिदिन 60 हजार से भी अधिक पहुंच जाती है। लोग अरसे से मां के दर्शन के लिए नहीं पहुंच सके हैं। अब कोरोना महामारी में लंबे अंतराल के बाद मंदिर खुले हैं और लोग काफी उत्साह के साथ पहुंच रहे हैं।

मंदिर न्यास समिति ने बिना मास्क घूमने वाले लोगों पर नजर रखना शुरू कर दिया है। ऐसे लोगों से पुलिस जुर्माना वसूलेगी और साथ ही उनका कोरोना टेस्ट करवाना भी सुनिश्चित किया जाएगा। इसके लिए कोरोना टेस्ट केंद्र स्थापित किया गया है, जिसमें रैपिड एंटीजन टेस्ट की व्यवस्था होगी। लोगों को मंदिर समिति की तरफ से निशुल्क मास्क दिया जाएगा, लेकिन मास्क नहीं पहनने पर उन्हें जुर्माने का भी प्रावधान रखा गया है।

सुभाष गौतम, मंदिर न्यास समिति के अध्यक्ष व एसडीएम श्रीनयना देवी

chat bot
आपका साथी