कोरोना कर्फ्यू का असर, टिफन व फूड होम डिलीवरी बंद होने से कांगड़ा में भूखे रहे ये विद्यार्थी

Corona Curfew Effects कोरोना कर्फ्यू के दौरान लगाई गई पाबंदियों के दौरान टिफन व फूड होम डिलीवरी भी पूर्णतया बंद हो गई है। टिफन व फूड होम डिलीवरी न होने के कारण कांगड़ा व आसपास के क्षेत्रों में रह रहे सैकड़ों उन छात्र-छात्राओं को परेशानी झेलनी पड़ी

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 10:56 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 10:56 AM (IST)
कोरोना कर्फ्यू का असर, टिफन व फूड होम डिलीवरी बंद होने से कांगड़ा में भूखे रहे ये विद्यार्थी
कोरोना कर्फ्यू के दौरान लगाई गई पाबंदियों के दौरान टिफन व फूड होम डिलीवरी भी पूर्णतया बंद हो गई है।

कांगड़ा, संवाद सहयोगी। कोरोना कर्फ्यू के दौरान लगाई गई पाबंदियों के दौरान टिफन व फूड होम डिलीवरी भी पूर्णतया बंद हो गई है। टिफन व फूड होम डिलीवरी न होने के कारण कांगड़ा व आसपास के क्षेत्रों में रह रहे सैकड़ों उन छात्र-छात्राओं को परेशानी झेलनी पड़ी जो टिफन व फूड होम डिलीवरी पर निर्भर थे। राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज टांडा में भी प्रशिक्षु डॉक्‍टर व नर्सों को फूड डिलीवरी न मिलने से परेशानी झेलनी पड़ी। सरकार की ओर से फूड होम डिलीवरी पर पाबंदी तो लगा दी गई परंतु कोरियर सर्विस पर कोई पाबंदी नहीं लगाई गई है।

प्रशासन का तर्क है कि फूड होम डिलीवरी के कारण कुछ लोग संक्रिमत हुए हैं। परंतु कुरियर सर्विस के देने से संक्रिमत होने की संभावना पर कोई भी प्रशासनिक अधिकारी कुछ नहीं बोल रहा। फूड होम डिलीवरी न होने के कारण उन लोगों को भी दिक्कत का सामना करना पड़ा जो बैंकिंग, स्वास्थ्य सहित अन्य क्षेत्रों में सेवाएं दे रहे हैं और टिफन व फूड होम डिलीवरी पर ही निर्भर थे।

राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान निफ्ट कांगड़ा में सैकड़ों अंतिम वर्ष के विद्यार्थी अधिकतर किराये के कमरों में बाहर रह रहे हैं और अधिकतर विद्यार्थी टिफन व फूड होम डिलीवरी पर ही निर्भर हैं। बताया जा रहा है कुछ विद्यार्थियों ने फूड होम डिलीवरी व टिफन न मिलने के कारण स्थानीय प्रशासन को भी बताया परंतु प्रशासन ने भी उन्हें एक सप्ताह तक धैर्य रखने की सांत्वना देकर अपना पल्ला झाड़ लिया।

निफ्ट कांगड़ा के विद्यार्थियों का कहना है पिछले कुछ माह से कांगड़ा में अपनी अंतिम वर्ष की पढ़ाई कर रहे हैं और किराये के मकान में रह रहे हैं। टिफन व फूड होम डिलीवरी से ही वह अपनी भूख मिटा रहे हैं। परंतु कोरोना कर्फ्यू के कारण प्रशासन द्वारा लगाई गई पाबंदियों के कारण व टिफन सर्विस व फूड होम डिलीवरी भी अब बंद हो गई है।

उन्होंने बताया जिन लोगों से उन्होंने टिफन लगवाए थे वह भी अब टिफिन देने से इंकार कर रहे हैं और ऐसे में वह सुबह से ही मात्र दूध फल फ्रूट से ही अपना गुजारा कर रहे हैं। विद्यार्थियों का कहना है कि प्रशासन व सरकार को विद्यार्थियों के हित को देखते हुए फूड होम डिलीवरी जैसी व्यवस्थाएं प्रशासन को बंद नहीं करनी चाहिए थी।

निफ्ट की एक छात्रा का कहना है कि वह दिल्ली की रहने वाली है और दिल्ली में इस समय संक्रमण की दर काफी ज्यादा है परंतु इसके बावजूद वहां टिफन व होम फूड डिलीवरी पर पाबंदी नहीं है। जबकि हिमाचल जैसे छोटे राज्य में संक्रमण इतना न होने के बावजूद फूड होम डिलीवरी जैसी सेवाओं पर पाबंदी लगा दी गई।

chat bot
आपका साथी