International Yoga Day इस गांव में योग की लक्ष्मण रेखा लांघ न सका कोरोना

कोरोना महामारी के दौर में योग प्राणायाम कई क्षेत्रों में सुरक्षा कवच की भूमिका में नजर आया है। योग शिक्षकों का दावा है कि जो लोग नियमित रूप से योग प्राणायाम को नियमों के मुताबिक करते हैं उन्हें कोरोना महामारी का खतरा बहुत कम हो जाता है।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 11:40 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 11:40 PM (IST)
International Yoga Day इस गांव में योग की लक्ष्मण रेखा लांघ न सका कोरोना
बिलासपुर क्षेत्र में रघुनाथपुरा में योग करते रमेश कुमार। जागरण

बिलासपुर, सुनील शर्मा। कोरोना महामारी के दौर में योग प्राणायाम कई क्षेत्रों में सुरक्षा कवच की भूमिका में नजर आया है। ऐसी कई पंचायतें व क्षेत्र पूरे देश में मिल रहे हैं जहां कोरोना का साया नहीं पहुंचा। योग शिक्षकों का दावा है कि जो लोग नियमित रूप से योग प्राणायाम को नियमों के मुताबिक करते हैं, उन्हें कोरोना महामारी का खतरा बहुत कम हो जाता है। ऐसी ही एक पंचायत जिला बिलासपुर क्षेत्र में रघुनाथपुरा है, जहां कोरोना महामारी योग कवच के भीतर प्रवेश नहीं कर सकी है । पंचायत क्षेत्र में आयुर्वेद और योग प्राणायाम को 70 फीसद से अधिक लोग नियमित अपनाते आ रहे हैं ।

-----------

देखा चमत्कार और बन गए योग गुरु :

रघुनाथपुरा पंचायत के गांव रामपुर खंसरा के रमेश कुमार ने बताया कि उनकी पत्नी को थायरायड की समस्या थी। चिकित्सकों ने उन्हें दवा दी लेकिन इसका कम असर पड़ रहा था । पत्नी रमीला देवी टीवी पर योग देखती थी और सुबह व शाम योग करती । योग के दौरान उन्होंने अपनी दवाई छोड़ दी । मुझे उनकी बीमारी की ङ्क्षचता हुई तो चिकित्सक के पास गए और टेस्ट करवाया। रिपोर्ट आने पर चिकित्सक दंग रह गए और उन्होंने दोबारा टेस्ट करवाया लेकिन पत्नी का टीएसएच लेवल 15 से छह तक सामान्य हो चुका था । यह चमत्कार देखने के बाद मैंने, 2005 में योग का कोर्स कर लिया। अब करीब 15 साल से मैंने लाखों लोगों तक योग की शिक्षा पहुंचाई है । रमेश कुमार ने बताया कि उनके क्षेत्र में कमला देवी की शुगर की बीमारी सहित कांता देवी की हृदय की बीमारी ठीक हुई है। पंचायत से अब करीब दस से अधिक योग गुरु बन गए हैं जो रोजाना हजारों लोगों को योग सिखा रहे हैं ।

----------------

कोरोना महामारी में ये आसन देंगे लाभ

योग शिक्षक रमेश कुमार ने बताया कि उनकी पंचायत के लोगों को कोरोना नहीं हुआ है। अधिकतर लोग यहां योग जानते हैं और उसे नियमित रूप से अपनाते भी हैं । कोरोना श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है लेकिन योग की भत्रिका, प्राणायाम, कपाल भारती व अलोम विलोम आसन हमारे रक्त को शुद्ध करते हैं और शरीर की सभी कोशिकाओं को उर्जा देते हैं । यह आसन कोरोना महामारी से बचे रहने के लिए काफी लाभकारी हैं ।

chat bot
आपका साथी