92 लोग कोरोना संक्रमित, धर्मशाला में दोबारा बनाया कोविड अस्पताल

92 लोग कोरोना संक्रमित, धर्मशाला में दोबारा बनाया कोविड अस्पताल

जागरण संवाददाता धर्मशाला कांगड़ा जिले में पिछले एक सप्ताह से कोरोना संक्रमितों का आंक

JagranMon, 29 Mar 2021 02:00 AM (IST)

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : कांगड़ा जिले में पिछले एक सप्ताह से कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। रविवार को जिलेभर में 92 लोग संक्रमित हुए हैं। जसवां परागपुर की रिढ़ी पंचायत में एक साथ 27 लोग संक्रमित हुए हैं। जिले में बढ़ते सक्रिय मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने जोनल अस्पताल धर्मशाला के एक भाग को फिर से जिला कोविड अस्पताल बना दिया है।

इसके अलावा रविवार को एक वृद्ध की मौत भी हुई है। वृद्ध ने टांडा अस्पताल में दम तोड़ा है। रविवार को डाक्टर राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल टांडा से 15 मरीजों को जिला कोविड अस्पताल में शिफ्ट किया है। पिछले साल भी स्वास्थ्य विभाग ने धर्मशाला में कोविड अस्पताल बनाया था। इसके बाद मामले थमने के बाद टांडा में कोरोना मरीजों के लिए विशेष वार्ड बनाकर धर्मशाला अस्पताल से कोविड अस्पताल का दर्जा हटा दिया था। अब लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए दोबारा विभाग ने धर्मशाला में जिला कोविड अस्पताल बनाया है। यहां एक समय में करीब 100 मरीजों को रखने की व्यवस्था है। इसके बाद अब अगर कोरोना मरीज अन्य गंभीर बीमारियों से भी ग्रसित हैं तो ऐसे लोगों को धर्मशाला अस्पताल लाया जाएगा। इसके अलावा नगर परिषद कांगड़ा के वार्ड नौ में स्थित एक पेइंग गेस्ट संचालक की लापरवाही से छह छात्राएं व महिला कोरोना संक्रमित हुई है। बताया जा रहा है कि पीजी संचालक कुछ दिन पहले कोरोना संक्रमित हुआ था लेकिन इसके बावजूद उसने पेइंग गेस्टों से जानकारी छिपाई और उन्हें नियमित खाया परोसता रहा। उक्त पीजी में करीब 20-22 छात्राएं रहती हैं, इसमें से रविवार को छह कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं व शेष की रिपोर्ट अभी आनी शेष है। ऐसे में उपमंडल प्रशासन ने उक्त पीजी को कंटेनमेंट जोन बना दिया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा डाक्टर गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि संक्रमित हुए लोग रिढ़ी पंचायत, कांगड़ा, पालमपुर, डमटाल, रामनगर, लाहला, पपरोला, चीलगाड़ी, बैजनाथ, त्रिलोकपुर, धर्मशाला, झुलाड़, डल झील धर्मशाला, शाहपुर, बगली व सराह क्षेत्रों के हैं। परागपुर ब्लॉक की रिढ़ी पंचायत में गत वीरवार को छह लोग संक्रमित हुए थे। इसके बाद प्रशासन ने पंचायत को कंटेनमेंट जोन बनाया था। अब प्रशासन की कांटेक्ट ट्रेसिग और सैंपलिग के बाद इसी पंचायत में 27 नए मामले सामने आए हैं।

:::::::::::::::::::::::::::::::::::::

लापरवाही के कारण जिले में पिछले कुछ दिन से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने लगे हैं। विभाग ने धर्मशाला अस्पताल में दोबारा जिला कोविड अस्पताल स्थापित कर दिया है। कोरोना संक्रमण के खिलाफ लोगों को खुद ही जागरूक होना पड़ेगा।

-डा. गुरदर्शन गुप्ता, सीएमओ, कांगड़ा

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.