IGMC शिमला में सीटी स्‍कैन के दौरान कंट्रास्ट इंजेक्‍शन मुफ्त

शिमला के इंदिरा गांधी मेडिकल कालेज एवं अस्पताल (आइजीएमसी) में शुक्रवार को अस्पताल के कमेटी हाल में कंट्रास्ट सीटी स्कैन को लेकर प्रेस वार्ता की गई। वार्ता की अध्यक्षता अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डा. जनकराज ने की।

By Virender KumarEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 04:30 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 04:30 PM (IST)
IGMC शिमला में सीटी स्‍कैन के दौरान कंट्रास्ट इंजेक्‍शन मुफ्त
IGMC शिमला में पत्रकारों से बातचीत करते डा. जनकराज। जागरण

शिमला, जागरण संवाददाता। शिमला के इंदिरा गांधी मेडिकल कालेज एवं अस्पताल (आइजीएमसी) में शुक्रवार को अस्पताल के कमेटी हाल में कंट्रास्ट सीटी स्कैन को लेकर प्रेस वार्ता की गई। वार्ता की अध्यक्षता अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डा. जनकराज ने की। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार मरीजों को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी दिशा में सरकार की ओर से अब गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों के लिए राहत प्रदान की जा रही है। इसके तहत अब आइजीएमसी में गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों के लिए कंट्रास्ट सीटी स्कैन में कंट्रास्ट इंजेक्शन की सुविधा मुफ़त उपलब्ध करवाई जाएगी।

उन्‍होंने बताया कि शरीर के किसी अंग में गंभीर बीमारी जांचने के लिए आमतौर पर कंट्रास्ट सीटी स्कैन की प्रक्रिया अपनाई जाती है। इस प्रक्रिया में मरीज को कंट्रास्ट (दवाई) इंजेक्शन के माध्यम से खून में दवा डाली जाती है और इसके बाद बीमारी की जांच के लिए सिटी स्कैन करवाया जाता है। हालांकि अस्पताल में आयुष्मान भारत और हिमकेयर योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को यह सुविधा पहले से मुफ्त उपलब्ध करवाई जा रही है, लेकिन प्रदेश सरकार ने कार्ड धारकों के अलावा अन्य मरीजों को लाभ पहुंचाने के लिए यह विशेष कदम उठाया है। सामान्य तौर पर मरीजों को इस इंजेक्शन के लिए मेडिकल दवाओं की दुकानों में 2000 रुपये चुकाने होते हैं। ऐसे में मरीजों पर अतिरिक्त आर्थिक बोझ पड़ जाता है। मरीजों पर पड़ रहा आर्थिक बोझ कम करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार ने बड़ी राहत दी है।

वहीं, रेडियोलोजी विभाग की विभागाध्यक्ष डा. अनुपम जोबटा ने बताया कि विभाग में आमतौर पर करीब 80 फीसद मरीजों को साधारण सीटी स्कैन करवाने की जरूरत पड़ती है, लेकिन 10 से 20 फीसद मरीजों को कंट्रास्ट सिटी करवाने की सलाह दी जाती है।

chat bot
आपका साथी