दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

कांग्रेस जिला अध्‍यक्ष अजय महाजन बोले, हिमाचल में सरकार बनते ही पुरानी पेंशन योजना बहाल करेंगे

जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं नूरपुर के पूर्व विधायक अजय महाजन

Old Pension Scheme जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं नूरपुर के पूर्व विधायक अजय महाजन ने घोषणा की है कि कांग्रेस सत्ता में आते ही पुरानी पेंशन योजना बहाल करेगी। सरकार ने यह कहकर पेंशन बंद की थी कि सेवानिवृत्त होने पर पुरानी पेंशन की तरह ही लाभ दिए जाएंगे।

Rajesh Kumar SharmaMon, 12 Apr 2021 02:50 PM (IST)

नूरपुर, संवाद सहयोगी। Old Pension Scheme, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं नूरपुर के पूर्व विधायक अजय महाजन ने घोषणा की है कि कांग्रेस सत्ता में आते ही पुरानी पेंशन योजना बहाल करेगी। अजय महाजन ने कहा कर्मचारी वर्ग सरकार की रीढ़ होता है तथा कर्मचारियों को हितैषी बताकर ढोंग करने वाली भाजपा ने ही तत्कालीन प्रधानमंत्री स्व. अटल विहारी वाजपेयी के कार्यकाल में पुरानी पेंशन को बंद कर 2003 के बाद के कर्मचारियों की रीढ़ तोड़ दी थी। सरकार ने यह कहकर पेंशन बंद की थी कि जब भी कर्मचारी सेवानिवृत्त होंगे तो उनको पुरानी पेंशन की तरह ही लाभ दिए जाएंगे। लेकिन जब सेवानिवृत्ति शुरू हुई तो कर्मचारियों को नई पेंशन पद्धति से  मात्र 500, 1000, 1500 व 2500 की पेंशन ही मासिक मिली, जो उनके साथ धोखा है व उनके मौलिक अधिकारों का हनन है।

भाजपा सरकार ने जब यह तुगलकी फरमान नुमा न्यू पेंशन स्कीम लागू की तो उक्त स्कीम में कर्मचारी की मृत्यु होने पर उनके परिवार का भरण पोषण कैसे होगा, इस विषय पर भी कोई भी प्रावधान नहीं रखा गया। लेकिन 2009 में कांग्रेस की मनमोहन सरकार ने उक्त स्कीम में संशोधन करते हुए कर्मचारी, दिव्यांग या मृत्यु होने पर उसके परिवार को पुरानी पेंशन के तहत पारिवारिक पेंशन दिए जाने की अधिसूचना जारी की।

लेकिन अफसोस की बात है कि न्यू पेंशन कर्मचारी महासंघ द्वारा उक्त अधिसूचना को प्रदेश में लागू करने के लिए वर्तमान भाजपा सरकार से लगातार मांग की जा रही है, जबकि कर्मचारियों को अपना हितैषी कहने वाले मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर उक्त मांग को नहीं मान रहे। महाजन ने कहा कर्मचारियों को भाजपा सरकार का असली चेहरा दिख गया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने 2017 में  न्यू पेंशन कर्मचारियों को ग्रेच्‍युटी का प्रावधान किया था और उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस की सरकार सत्ता में आते ही कर्मचारियों की पुरानी पेंशन व्यवस्था को बहाल करेंगे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.