बारिश : किसान मायूस, बागवान गदगद

जागरण संवाददाता धर्मशाला धर्मशाला सहित जिलेभर में बुधवार को हुई बारिश ने ऊपरी क्षेत्रो

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 02:00 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 02:00 AM (IST)
बारिश : किसान मायूस, बागवान गदगद
बारिश : किसान मायूस, बागवान गदगद

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : धर्मशाला सहित जिलेभर में बुधवार को हुई बारिश ने ऊपरी क्षेत्रों के किसानों की चिंता बढ़ा दी है। निचले क्षेत्रों में ज्यादातर किसान गेहूं की कटाई कर चुके हैं। बागवानों के लिए बारिश फायदेमंद साबित हुई है। इसके अलावा सब्जी का उत्पादन करने वालों को भी आंशिक नुकसान हुआ है। हालांकि इस संबंध में अभी तक कृषि विभाग के अधिकारियों के पास नुकसान संबंधी कोई सूचना नहीं आई है, लेकिन अधिकारी भी मानते हैं बारिश से किसानों को नुकसान हुआ है।

उद्यान विभाग के अधिकारी बारिश को फल उत्पादन के लिए बेहतर मान रहे हैं। अधिकारियों के अनुसार, वर्तमान में फलों की ग्रोथ हो रही है और ऐसे में नमी जरूरी होनी चाहिए। मौजूदा समय में नींबू प्रजाति के फलों के साथ-साथ सेब की ग्रोथ का भी समय चल रहा है।

......................

खेतों में भीगी गेहूं की फसल

संवाद सूत्र, पंचरुखी : पंचरुखी क्षेत्र में बारिश ने किसानों की कमर तोड़कर रख दी है। पहले ही किसान सूखे की मार झेल रहे थे और अब कटाई के बाद सूखने के लिए खेतों में डाली गेहूं की फसल भीग गई है। किसानों का कहना है कि अब उन्हें थ्रैशिंग के लिए काफी दिक्कत का सामना करना पड़ेगा।

.....................

जिले के ज्यादातर किसानों ने गेहूं की फसल की कटाई कर ली है। अब पांच से सात फीसद ही कटाई शेष है। बारिश से नुकसान होना लाजिमी है। जिले में कितना नुकसान हुआ है, इसकी रिपोर्ट 13 मई को ही आएगी।

-डा. पीसी सैनी, उपनिदेशक कृषि विभाग पालमपुर।

........................

वर्तमान में नींबू, आम व सेब के फलों की ग्रोथ हो रही है और इसके लिए नमी की जरूरत थी। बारिश बागवानों के लिए लाभकारी है।

-कमलशील नेगी, उपनिदेशक उद्यान विभाग कांगड़ा।

..........................

अनुदान पर मिलेंगे धान व मक्की के बीज

संवाद सहयोगी, पालमपुर : कृषि विभाग ने खरीफ फसलों के बीजों के लिए उचित प्रबंध किया है। उपनिदेशक कृषि विभाग कांगड़ा डा. पीसी सैनी ने बताया कि इस बार जिले के किसानों के लिए 600 क्विंटल मक्की बीज, 300 क्विंटल हाइब्रिड धान बीज , 400 क्विंटल अधिक उपज देने वाले धान की किस्मों का बीज, 2300 क्विंटल चरी बीज, 550 क्विंटल हाइब्रिड बाजरा व 94 क्विंटल सर्टिफाइड बाजरा का बीज अनुदान पर उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि बीजों पर विभिन्न किस्मों के तहत बीज दिया जाएगा। उन्होंने किसानों का आह्वान किया है कि बीज लेने के लिए बिक्री केंद्र में आने पर शारीरिक दूरी का विशेष ध्यान रखें। साथ ही मास्क प्रयोग भी जरूर करें।

chat bot
आपका साथी