ज्वालामुखी मंदिर मार्ग पर बनेगा कांप्लेक्स व कार पार्किग

20 वर्ष के लंबे इंतजार के बाद नगर परिषद ने ज्वालामुखी बस अड्डे व मंदिर मार्ग नंबर दो में स्थित खोखो को हटाकर बहुमंजिला शॉपिंग कांप्लेक्स व कार पार्किग के लिए नए सिरे से योजना बनाने की पहल की है।

By Edited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 02:51 AM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 10:52 AM (IST)
ज्वालामुखी मंदिर मार्ग पर बनेगा कांप्लेक्स व कार पार्किग
ज्वालामुखी बस अड्डे व मंदिर मार्ग नंबर दो में बहुमंजिला शॉपिंग कांप्लेक्स व कार पार्किग बनाई जाएगी।

ज्वालामुखी, प्रवीण कुमार शर्मा। 20 वर्ष के लंबे इंतजार के बाद नगर परिषद ने ज्वालामुखी बस अड्डे व मंदिर मार्ग नंबर दो में स्थित खोखो को हटाकर बहुमंजिला शॉपिंग कांप्लेक्स व कार पार्किग के लिए नए सिरे से योजना बनाने की पहल की है। सब कुछ सही रहा और दुकादारों ने सहयोग दिया तो दो दशक से लटके इस प्रोजेक्ट को अमलीजामा पहनाया जा सकता है। इससे न केवल शहर के बीचोंबीच स्थित खोखो की जगह सुंदर व्यवस्थित बहुमंजिला भवन बनकर तैयार होगा, बल्कि पार्किग बनने से यहां आने वालों लोगों को भी सुविधा मिलेगी।

शॉपिंग कांप्लेक्स का काम लगभग दो दशक से लटका हुआ है। 100 के करीब दुकानदार नगर परिषद की जगह पर बने खोखो में वर्षो से अपना रोजगार चला रहे हैं। नगर निकाय कई वर्षो से इस जद्दोजहद में हैं कि खोखो को हटाकर सुंदर व व्यवस्थित दुकानें इन दुकानदारों को दी जाएं, लेकिन दुकानों के साइज तथा अन्य कई मसलों पर आम सहमति न बन पाने से कभी भी बात सिरे नहीं चढ़ पाई। नए सिरे से बनेगा डिजाइन, पार्किग की भी व्यवस्था इस कांप्लेक्स के कार्य को सिरे चढ़ाने के लिए अब नई बनी नगर परिषद जमीनी स्तर पर काम करना चाहती है।

पुराने नक्शे को हटाकर नया नक्शा बनाया जाए, इसके लिए कदमताल जारी है। प्रयास किए जा रहे है कि नए नक्शे ऐसे बने की किसी भी दुकानदार को आपत्ति न हो, जिससे पुराने खोखो को हटाकर बहुमंजिला इमारत खड़ी की जा सके। पहले भी हुई भरपूर कोशिश इस योजना को सफल बनाने के लिए हालांकि पुरानी नगर परिषद ने भी कोशिश की थी, लेकिन अब जनवरी माह में नई अस्तित्व में आई नगर परिषद से सभी को अधिक उम्मीदें हैं।

शहर के बुद्धिजीवी वर्ग के साथ कई दुकानदार भी चाहते हैं कि खोखो से निकलकर पक्की दुकानों में व्यवसाय करें। करोड़ों का बजट फिर भी लटका है काम इस परियोजना के लिए तीन करोड़ का बजट निकाय के पास वर्षो से पड़ा है, लेकिन दुकानदारों की असहमति व राजनीतिक इच्छाशक्ति के अभाव में कभी भी काम शुरू नहीं हो पाया।

क्‍या कहते हैं नगर परिषद प्रतिनिधि नगर परिषद ज्वालामुखी के अध्‍यक्ष धर्मेंद्र शर्मा का कहना है बस अड्डे के पास बहुमंजिला शॉपिंग कांप्लेक्स व कार पार्किग के लिए प्रयास शुरू किए गए हैं। निकाय की आगामी बैठक में इस पर चर्चा की जाएगी। दुकानदारों को किसी भी सूरत में घाटे में नहीं रखा जाएगा। हम नया नक्शा बनाने को प्राथमिकता देंगे, सभी की सहमति से आगे बढ़ेंगे। नगर परिषद ज्वालामुखी के उपाध्‍यक्ष शिव कुमार गोस्वामी का कहना है इस कांप्लेक्स के बनने से दूसरी मंजिल पर दुकानें बनने से कई बेरोजगारों को रोजगार के अवसर सृजित होंगे। नगर परिषद गंभीरता से इस प्रोजेक्ट पर काम करेगा। पूर्व विधायक संजय रतन ने इस बड़े प्रोजेक्ट के लिए बजट स्वीकृत करवाया है। नगर परिषद ज्वालामुखी के कार्यकारी अधिकारी हितेश शर्मा कहते हैं मैंने अभी अभी निकाय का कार्यभार संभाला है। बजट के बावजूद करोड़ों का प्रोजेक्ट क्यों अधर में है पार्षदों से चर्चा की जाएगी। जैसे भी संभव हुआ कार्य शुरू करवाएंगे।

chat bot
आपका साथी