प्रदेश के 93 परीक्षा केंद्रों में होगी कंपार्टमेंट व अंक सुधार परीक्षा

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने अगस्त के अंत में होने वाली जमा दो की कंपार्टमेंट व अंक तथा दसवीं कक्षा की अंक सुधार परीक्षा के लिए प्रदेशभर में 93 केंद्र बनाए हैं। निर्धारित न्यूनतम विद्यार्थियों की संख्या के नियम में संशोधन कर शुल्क हटा दिया है।

By Virender KumarEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 09:11 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 09:11 PM (IST)
प्रदेश के 93 परीक्षा केंद्रों में होगी कंपार्टमेंट व अंक सुधार परीक्षा
प्रदेश के 93 परीक्षा केंद्रों में कंपार्टमेंट व अंक सुधार परीक्षा होगी। जागरण आर्काइव

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने अगस्त के अंत में होने वाली जमा दो की कंपार्टमेंट व अंक तथा दसवीं कक्षा की अंक सुधार परीक्षा के लिए प्रदेशभर में 93 केंद्र बनाए हैं। बोर्ड ने इस बार परीक्षा केंद्र के लिए निर्धारित न्यूनतम विद्यार्थियों की संख्या के नियम में संशोधन कर शुल्क हटा दिया है। परीक्षा केंद्र के लिए बोर्ड के नियम के अनुसार कम से कम 40 विद्यार्थी होना अनिवार्य है। इससे कम होने पर प्रति छात्र 300 से 400 रुपये शुल्क बोर्ड को देना पड़ता है। इस बार छात्रों को प्रमोट करने से अनुपूरक व अंक सुधार करने वाले विद्यार्थियों की संख्या कम है। 80 फीसद परीक्षा केंद्रों में विद्यार्थियों की संख्या कम है। इस कारण बोर्ड ने तय किया है कि इस बार कम विद्यार्थियों वाले केंद्रों से शुल्क नहीं लिया जाएगा। शिक्षा बोर्ड ने दसवीं कक्षा के सभी छात्रों को प्रमोट किया है। जमा दो कक्षा के 5220 छात्र अनुत्तीर्ण हुए हैैं और 702 को कंपार्टमेंट आई है।

बोर्ड के अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि 93 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। जरूरत पडऩे पर इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी।

नहीं भेज रहे अंक, लटका एसओएस जमा दो का परिणाम

शिक्षा बोर्ड ने निर्धारित किया था कि शुक्रवार तक एसओएस जमा दो कक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। प्रदेश के अधिकतर एसओएस अध्ययन केंद्रों ने अभी तक विद्यार्थियों के अंक बोर्ड कार्यालय में नहीं भेजे हैं। इस कारण परिणाम लटक गया है।

डीएलएड प्रवेश परीक्षा की आंसर-की जारी

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से 17 जुलाई को संचालित की गई डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड) प्रवेश परीक्षा का आंसर-की बोर्ड ने जारी कर दी है। बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि अस्थायी उत्तर-कुंजी ए से लेकर डी सभी सीरीज की बोर्ड की वेबसाइट में अपलोड कर दी गई है। उतर-की के दर्शाए गए उत्तरों के संबंध में यदि अभ्यर्थियों को किसी भी प्रकार की आपत्ति हो तो वे अपनी आपत्ति प्रमाणित तथ्यों सहित 27 जुलाई तक बोर्ड के अनुभाग अधिकारी पेपर निर्धारण शाखा को ई-मेल पर मेल द्वारा भेज सकते हैं। अभ्यर्थी अपनी आपत्ति दस्ती तौर पर भी कार्य दिवस में बोर्ड कार्यालय में जमा करवा सकते हैं। निर्धारित समय के बाद किसी भी मौखिक या लिखित आपत्ति पर विचार नहीं किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी