बोर्ड परीक्षाओं में नामांकन के लिए स्‍कूलों में बनेंगी कमेटी, त्र‍ुटि रहने पर होगी जिम्‍मेवारी तय

Committee For Exam Enrollment प्रमाण पत्रों में त्रुटियां न हों इसके लिए स्कूलों में नामांकन के लिए एक टीम का गठन किया जाएगा। टीम पर जिम्मेवारी सुनिश्चित की जाएगी ताकि भविष्य में प्रमाण पत्रों में त्रुटियों से बचा जा सके।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 08:19 AM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 08:19 AM (IST)
बोर्ड परीक्षाओं में नामांकन के लिए स्‍कूलों में बनेंगी कमेटी, त्र‍ुटि रहने पर होगी जिम्‍मेवारी तय
प्रमाण पत्रों में त्रुटियां न हों, इसके लिए स्कूलों में नामांकन के लिए एक टीम का गठन किया जाएगा।

धर्मशाला, जेएनएन। प्रमाण पत्रों में त्रुटियां न हों, इसके लिए स्कूलों में नामांकन के लिए एक टीम का गठन किया जाएगा। टीम पर जिम्मेवारी सुनिश्चित की जाएगी, ताकि भविष्य में प्रमाण पत्रों में त्रुटियों से बचा जा सके। उच्च शिक्षा कांगड़ा द्वारा जिला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक व उच्च पाठशाला के प्रधानाचार्य व मुख्याध्यापकों को विद्यार्थियों के स्कूली प्रमाण पत्रों (दसवीं व 12वीं) में नाम, जन्मतिथि, पिता व माता के नाम में त्रुटियों बारे आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं। जानकारी के मुताबिक दसवीं व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के प्रमाण पत्रों में विद्यार्थी के नाम/जन्मतिथि/पिता व माता का नाम में त्रुटियां पाई जा रही हैं। इस कारण बहुत से विद्यार्थी बहुत सी संख्या में प्रमाण पत्रों में शुद्धि के लिए प्रतिहस्ताक्षर के लिए उपनिदेशक उच्च शिक्षा कार्यालय धर्मशाला आ रहे हैं तथा उन्हें बोर्ड द्वारा निर्धारित शुल्क भी अनावश्यक अदा करना पड़ रहा है।

शिक्षा विभाग ने निर्देश दिए है कि अपनी-अपनी पाठशालाओं में विद्यार्थियों का नामांकन पांचवी या दसवीं के प्रमाण पत्र या विद्यालय त्याग पत्र या जन्म प्रमाण पत्र की जांच पड़ताल करके ही करें और साथ ही प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला की वेबसाइट में विद्यार्थियों का परीक्षा के लिए नामांकन करते समय भी कई बातों का ध्यान रखा जाए। अपने स्तर पर नामांकन के लिए एक टीम का गठन करके इसके लिए उनकी जिम्मेवारी सुनिश्चित करें, ताकि प्रमाण पत्रों में त्रुटियों से बचा जा सके। प्रत्येक वर्ष में गठित कमेटी का रिकार्ड रखने के लिए रजिस्टर बनाएं, ताकि गलती मिलने पर संबंधित को जिम्मेवार ठहराया जा सके। भविष्य में यदि ऐसा मामला ध्यान में आता है तो संबंधित विद्यालय के प्रति कार्रवाई के लिए मामला निदेशालय को प्रेषित किया जाएगा।

क्या कहती हैं उपनिदेशक उच्च शिक्षा कांगड़ा

उपनिदेशक उच्च शिक्षा कांगड़ा रेखा कपूर ने बताया राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक व उच्च पाठशाला के प्रधानाचार्य व मुख्याध्यापकों को विद्यार्थियों के स्कूली प्रमाण पत्रों में त्रुटियों बारे आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं। स्कूल अपने स्तर पर नामांकन के लिए एक टीम का गठन करके इसके लिए उनकी जिम्मेवारी सुनिश्चित करें।

chat bot
आपका साथी